उत्तराखंड

मोगा में मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, गर्दन टूटने से पायलट की मौत..

मोगा में मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, गर्दन टूटने से पायलट की मौत..

देश-विदेश: पंजाब के मोगा के पास गुरुवार रात करीब साढ़े नौ बजे भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में पायलट अभिनव चौधरी की मौत हो गई। हादसा मोगा से करीब 25 किलोमीटर बाघापुराना के गांव लंगियाना खुर्द के पास हुआ। विमान के गिरते ही उसमें आग लग गई।  मौसम खराब होने के कारण रेस्क्यू टीम मौके पर रात करीब साढ़े 11 बजे पहुंची। भारतीय वायुसेना ने कहा कि दुर्घटना के समय विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था।

 

एसपी हेड क्वार्टर गुरदीप सिंह का कहना हैं कि राजस्थान के सूरतगढ़ एयर बेस से पायलट अभिनव चौधरी ने जगरांव के पास पड़ते इनायतपुरा के लिए उड़ान भरी थी। प्रैक्टिस के लिए गए पायलट अभिनव चौधरी ने जब इनायतपुरा से वापस सूरतगढ़ के लिए उड़ान भरी तो मोगा के गांव लंगियाना के पास आकर उन्हें लगा कि विमान गिर जाएग। इस पर पायलट चौधरी ने विमान से छलांग लगा दी। जहां विमान गिरा उससे आठ एकड़ दूर पायलट का शव बरामद किया गया। गर्दन टूटने के कारण उनकी मौत हुई।

 

विमान गांव के घरों से 500 मीटर की दूरी पर खेतों में जा गिरा। लंगियाना के पास एक जहाज दुर्घटनाग्रस्त होने का कंट्रोल रूम से मैसेज प्राप्त हुआ था। मोगा के एसएसपी हरमनबीर सिंह गिल और पुलिस के तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और पायलट को ढूंढने के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया। मौके पर ही बठिंडा एयरफोर्स और हलवारा एयरफोर्स की टीमें भी पहुंच गई थी। लगभग 4 घंटे की मशक्कत के बाद पायलट अभिनव चौधरी का शव बरामद किया गया।

 

रात करीब साढ़े नौ बजे गांव लंगियाना खुर्द में जोरदार धमाके से दहशत में आए ग्रामीणों के अनुसार, विमान जमीन के अंदर करीब पांच फुट तक धंस गया था। करीब सौ फुट तक विमान के टुकड़े फैले थे। उन्हें विमान के पिछले हिस्से को देखकर पता चला कि यह वायुसेना का विमान है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top