उत्तराखंड

अमेरिकी कंपनी मैकेंज़ी ग्लोबल को मिला उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था में सुधार का जिम्मा..

अमेरिकी कंपनी मैकेंज़ी ग्लोबल को मिला उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था में सुधार का जिम्मा..

प्रदेश में लाएगी विदेशी निवेशक..

 

 

 

 

 

 

 

प्रदेश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा शीर्ष वैश्विक सलाहकार फर्म मैकेंज़ी ग्लोबल को काम सौंपा गया है। कंपनी अगले पांच वर्षों में राज्य की आर्थिक विकास दर को तीन गुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार के साथ काम करेगा।

 

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा शीर्ष वैश्विक सलाहकार फर्म मैकेंज़ी ग्लोबल को काम सौंपा गया है। कंपनी अगले पांच वर्षों में राज्य की आर्थिक विकास दर को तीन गुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार के साथ काम करेगा। राज्य की जीडीपी फिलहाल अभी 7.05 फीसदी का अनुमान है।

 

कंपनी और सरकार के बीच दो साल का अनुबंध है और अगले छह महीनों में कंपनी विकास-संभावित स्थानों का चयन करेगी जहां वह देश और दुनिया भर में प्रतिष्ठित विशेषज्ञ कंपनियों से निवेश कर सके। योजना सचिव डॉ. आर मीनाक्षी सुंदरम का कहना हैं कि मैकेंजी ग्लोबल कंपनी किसी भी राज्य में पहली बार काम करेगी।

कंपनी यह तय करेगा कि छह महीने में कौन से राज्य क्षेत्र नए निवेश और सुधारों के माध्यम से आगे बढ़ सकते हैं। अगले 1.5 वर्षों में लक्षित स्थानों में निवेश करने के लिए प्रसिद्ध कंपनियों को आकर्षित करेगा। एजेंसी फसल और उत्पाद की पैदावार बढ़ाने और उनकी गुणवत्ता बढ़ाने के लिए निवेश करेगा। उत्पादों को निर्यात बाजार देने का भी प्रयास करेगा। यदि कंपनी बेहतर परिणाम देगी, तो उसके करार को आगे बढ़ाया जाएगा।

वियतनाम और मोरक्को का शानदार अनुभव..

मैकेंजी ग्लोबल को विदेश में काम करने का अनुभव है। कंपनी ने वियतनाम में चावल, कॉफी, केले और मशरूम सहित कुछ उत्पादों पर काम किया है। उनकी उनकी गुणवत्ता सुधारी,उपज बढ़ाई और उनके बाज़ार को विदेशी बाज़ारों तक पहुंचाया। इससे वहां की अर्थव्यवस्था में सुधार हुआ। योजना सचिव डॉ. सुंदरम ने दावा किया कि मोरक्को की टमाटर की फसल सीमित थी। कंपनी ने टमाटर की नई किस्मों के विकास और उत्पादन पर काम किया।

राज्य की अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए, पर्यटन, उद्यान, ऊर्जा, आयुष, न्यू टाउनशिप, योग, आईटी इंडस्ट्री, वेलनेस टूरिज्म, होटल इंडस्ट्री समेत कई अन्य क्षेत्रों में कंपनी काम कर सकती है।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top