उत्तराखंड

मलारी इन और माउंट व्यू होटल तोड़ने की कार्रवाई शुरू..

मलारी इन और माउंट व्यू होटल तोड़ने की कार्रवाई शुरू..

बैरिकेड लगाकर हाईवे किया गया बंद..

 

 

 

 

 

जोशीमठ शहर में असुरक्षित भवनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक कुल 678 भवन चिह्नित किए जा चुके हैं। सोमवार को सीबीआरआई की टीम ने मलारी इन और माउंट व्यू होटल का निरीक्षण किया। होटल माउंट व्यू को अभी गुरुवार को तोड़ा जा रहा है।

 

 

 

 

उत्तराखंड: जोशीमठ शहर में असुरक्षित भवनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक कुल 678 भवन चिह्नित किए जा चुके हैं। सोमवार को सीबीआरआई की टीम ने मलारी इन और माउंट व्यू होटल का निरीक्षण किया। होटल माउंट व्यू को अभी गुरुवार को तोड़ा जा रहा है। हालांकि इन होटलों को काफी नुकसान हुआ है, लेकिन इस बीच यहां लोगों का भारी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है।

जोशीमठ आपदा अधिनियम 2005 की धारा 34 टी के तहत जिलाधिकारी हिमांश खुराना ने जन सुरक्षा की दृष्टि से होटल मलारी इन व माउंट व्यू को तत्काल ध्वस्त करने के आदेश जारी किए थे। जोशीमठ में होटल को तोड़ने जाने की कार्रवाई शुरू गई है। मंगलवार को ही जोशीमठ में होटल माउंट व्यू और मलारी इन को तोड़ा जाना था, लेकिन होटल मालिकों ने इस योजना का विरोध करना शुरू कर दिया।

उनका कहना था कि आर्थिक मूल्यांकन नहीं किया गया, साथ ही नोटिस तक नहीं दिए गए। विरोध बढ़ने पर प्रशासन को कदम पीछे खींचने पड़े। हालांकि अधिकारियों का कहना कुछ और ही था। सचिव आपदा प्रबंधन डॉ.रंजीत सिन्हा का कहना हैं कि ऊंचे भवनों को तोड़ने के लिए क्रेन की आवश्यकता है, जो वहां नहीं मिल पाई। इसलिए देहरादून से क्रेन भेजी गई ।

723 पहुंची दरार वाले भवनों की संख्या, 86 असुरक्षित..

जोशीमठ में असुरक्षित भवनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मंगलवार को 45 भवन और चिन्हित किए गए। इस तरह से अब तक कुल 723 भवन चिन्हित किए जा चुके हैं। इनमें से 86 भवनों को पूरी तरह से असुरक्षित घोषित कर लाल निशान लगा दिए गए हैं। जल्द ही इन भवनों को ढहाने की कार्रवाई शुरू होगी। बता दे कि मलारी इन और माउंट व्यू होटल को चरणबद्ध तरीके से गिराया जाएगा। ये होटल टेड़े हो गए हैं। इसे तोड़ना जरूरी है क्योंकि इसके नीचे भी कई घर और होटल हैं और अगर ये ज्यादा धंसेगा तो कभी भी गिर सकता है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top