उत्तराखंड

हार्डवेयर की दुकान में घटतोली का मामला आया सामने..

एक कुंतल सरिया में निकली 13 किलो सरिया कम..

नये बस अडडे पर सेठी हार्डवेयर का मामला..

कुछ दिनों पूर्व चन्द्रापुरी में भी ऐसा ही मामला आया था सामने..

 

 

रुद्रप्रयाग: रुद्रप्रयाग जनपद में कुछ हार्डवेयर दुकानदार बिना तोले ही सरिया को बेचकर मनमाने दाम वसूल रहे हैं। एक महीने के भीतर दो मामले ऐसे आ गये हैं, जहां बिना तोले ही सरिया बेची गई। जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग के बस अडडे पर स्थित एक हार्डवेयर की दुकान से भी ऐसा ही मामला सामने आया है। जहां दुकानदार ने बिना तोले ही उपभोक्ता को एक बंडल सरिया दे दिया और उपभोक्ता से धनराशि एक कुंतल सरिया की ले ली, लेकिन जब बाद में उपभोक्ता ने सरिया तुलवाई तो वह 13 किलो के लगभग कम निकल गई। दुकानदार की ओर से उपभोक्ता को पक्का बिल भी नहीं दिया गया। हालांकि बाद में दुकानदार ने अपनी गलती मानकर उपभोक्ता को 13 किलो कम सरिया के पैंसे वापस दे दिये।

रुद्रप्रयाग जनपद में घटतोली की शिकायते लगातार मिल रही हैं। कुछ दुकानदारों की ओर से घटतोली करके मरीजों से मनमाने दाम वसूले जा रहे हैं। कुछ दिनों पूर्व ही चन्द्रापुरी में स्थित केसर बानो हार्डवेयर नाम की दुकान से उपभोक्ता को बिना तोले ही सरिया के बंडल दिये गये, जब सरिया तोली गई तो वह कुंतल में कई किलो कम निकल गई। जिसके बाद ग्राहकों ने दुकान में जाकर खूब हंगामा किया और सोशल मीडिया में वीडियो को वायरल कर दिया। यह मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि जिला मुख्यालय के नये बस अडडे पर स्थित सेठी हार्डवेयर की दुकान में भी एक उपभोक्ता को सरिया का बंडल बिना तोले ही कुंतल के हिसाब से बेचा गया, लेकिन जब सरिया तोली गई तो वह कुंतल में 13 किलो कम निकल गई। उपभोक्ता ने दुकान में जाकर जमकर विरोध किया। दुकानदार ने उपभोक्ता को पक्का बिल भी नहीं दे रखा था। जब दुकानदार को अपनी गलती का एहसास हुआ तो उसने उपभोक्ता को 13 किलो सरिया का पैंसा वापस दे दिया।

घटतोली के मामले रुद्रप्रयाग में कई बार देखने को मिल रहे हैं। नगर के वरिष्ठ व्यापारी नरेन्द्र सिंह बिष्ट ने कहा कि इस प्रकार के हार्डवेयर दुकानदार सीधे-साधे ग्रामीण उपभोक्ताओं को जमकर लूट रहे हैं। घटतोली करके उपभोक्ताओं से दाम कुंतल के वसूले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की लूटपाट करके ऐसे दुकानदारों द्वारा जनपद में जगह-जगह हार्डवेयर की दुकाने खोली जा रही हैं। ऐसे हार्डवेयर की दुकानों और इनके संचालकों पर समय-समय नजर रखी जानी चाहिये और इनके खिलाफ कठोर कार्यवाही करनी चाहिये। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के दुकान संचालक उपभोक्ताओं को कम दाम का लालच देकर अपने आप मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। दुकान संचालक राजीव सेठी का कहना है कि मेरे कर्मचारी ने यह कार्य किया है। उपभोक्ता के पैंसे वापस कर दिये गये थे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top