उत्तराखंड

सड़कों की मरम्मत के लिए केंद्र देगा पैसा..

सड़कों की मरम्मत के लिए केंद्र देगा पैसा..

500 करोड़ का प्रस्ताव होगा तैयार..

उत्तराखंड  :  उत्तराखंड की सड़कों को चमकाने के लिए केंद्र सरकार 365 करोड़ रुपये देगा। यह धनराशि केंद्र सरकार वित्त मंत्रालय से विशेष सहायता योजना के तहत प्राप्त होगी। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से इस संबंध में प्रस्ताव मांगे हैं।राज्य सरकार विशेष सहायता योजना के तहत 500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजेगी, जिसमें 365 करोड़ रुपये सड़कों के नवीनीकरण पर खर्च होंगे। इस धनराशि के खर्च की व्यवस्था अनुपूरक बजट में की जाएगी। विभागीय मंत्री के तौर पर मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव पर अपना अनुमोदन दे दिया है। अब वित्त की स्वीकृति के साथ इसे केंद्र सरकार को भेज दिया जाएगा।

केंद्र को भेजे जा रहे प्रस्ताव पर जल्द सहमति प्राप्त हो भी गई तो स्वीकृत धनराशि से तत्काल कार्य शुरू नहीं हो पाएंगे। सर्दियों के कारण पर्वतीय क्षेत्रों में सड़क निर्माण कार्य प्रभावित होंगे। केवल मैदानी जिलों में ही काम हो सकेंगे। बड़े स्तर पर कार्य मार्च 2021 में एक अभियान के तहत शुरू होंगे।

 

 

लोक निर्माण विभाग ने केंद्र से विशेष सहायता के तौर पर मिलने वाली 365 करोड़ रुपये की राशि का अनुपूरक बजट मे प्रावधान करने के प्रस्ताव वित्त विभाग को भेज दिया है। बजट में व्यवस्था होने के बाद इस धनराशि को सड़कों पर खर्च किया जा सकेगा। मानसून के बाद सरकार ने सड़कों को गड्ढ़ामुक्त बनाने के लिए युद्धस्तर पर काम छेड़ा है। प्रदेश में प्रमुख मोटर और नगरीय मार्गों की मरम्मत के लिए अधिक धनराशि की आवश्यकता है, लेकिन कोरोनाकाल में लॉकडाउन के कारण राज्य सरकार की आर्थिक स्थिति खराब हुई है।

बहुत जरूरी अवस्थापना कार्यों के लिए ही सरकार पैसे का इंतजाम कर पा रही है। ऐसे हालात में केंद्र सरकार की विशेष सहायता के प्रस्ताव को बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है। अवस्थापना कार्यों के लिए बनाए गए 500 करोड़ रुपये के प्रस्ताव में 365 करोड़ रुपये केवल प्रदेश की सड़कों पर ब्लैक टॉप करने पर खर्च किए जाएंगे, आने वाले कुछ महीनों में प्रदेश भर के सभी प्रमुख और जरूरी मार्गों में सुधारीकरण और नवीनीकरण के कार्य किए जाएंगे। इसके लिए केंद्र सरकार धनराशि देने को तैयार हो गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top