उत्तराखंड

15 अगस्त से पहले दुर्गम के स्कूलों में शिक्षकों की कमी होगी दूर..

15 अगस्त से पहले दुर्गम के स्कूलों में शिक्षकों की कमी होगी दूर..

449 शिक्षकों की होगी नियुक्तियां..

 

 

 

 

 

 

 

 

शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत का कहना हैं कि शिक्षा विभाग में गंभीर बीमार शिक्षकों को सुगम क्षेत्र के स्कूलों में तैनाती दी जाएगी। राज्य चिकित्सा बोर्ड की बैठक के बाद बोर्ड के प्रमाण पत्र के आधार पर शिक्षकों को तैनाती दी जाएगी।

 

उत्तराखंड: शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत का कहना हैं कि शिक्षा विभाग में गंभीर बीमार शिक्षकों को सुगम क्षेत्र के स्कूलों में तैनाती दी जाएगी। राज्य चिकित्सा बोर्ड की बैठक के बाद बोर्ड के प्रमाण पत्र के आधार पर शिक्षकों को तैनाती दी जाएगी। इसके लिए शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने राज्य लोक सेवा आयोग से चयनित 449 लेक्चरर को 15 अगस्त से पहले नियुक्ति देने के निर्देश दे दिए हैं।

विभागीय मंत्री का कहना हैं कि लेक्चरर को दुर्गम और अति दुर्गम क्षेत्रों के स्कूलों में पांच साल के लिए तैनाती दी जाएगी। जिससे दूरस्थ क्षेत्रों के स्कूलों में शिक्षकों की कमी की समस्या दूर होगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग को राज्य लोक सेवा आयोग से 449 लेक्चरर मिले हैं।

इनमें सामान्य शाखा के तहत दुर्गम श्रेणी के स्कूलों में अंग्रेजी विषय के 64, हिंदी के 81, रसायन विज्ञान के 42, गणित के 6, जीव विज्ञान के 35, नागरिक शास्त्र के 38, अर्थशास्त्र के 74, इतिहास के 8, भूगोल के 17, समाजशास्त्र के 6, संस्कृत के 18, भौतिक विज्ञान के 46, कला, मनोविज्ञान एवं कृषि के एक-एक शिक्षक की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा बालिका इंटर कालेजों में हिंदी विषय के दो, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान एवं अर्थशास्त्र के 3-3 शिक्षिकाओं को नियुक्ति दी जाएगी।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top