उत्तराखंड

ड्रोन से 40 मिनट में उत्तरकाशी भेजी वैक्सीन की 400 डोज..

ड्रोन से 40 मिनट में उत्तरकाशी भेजी वैक्सीन की 400 डोज..

पहली बार किया गया सफल ट्रायल..

 

 

 

 

 

 

 

 

स्वास्थ्य विभाग ने टिटनेस और डिप्थीरिया की वैक्सीन की 400 डोज 40 मिनट में ड्रोन से उत्तरकाशी भेजने का सफल ट्रायल किया। स्वास्थ्य मंत्री ने अब दुर्गम इलाकों तक कोविड वैक्सीन की डोज भी ड्रोन से भेजने की घोषणा की है।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: स्वास्थ्य विभाग ने टिटनेस और डिप्थीरिया की वैक्सीन की 400 डोज 40 मिनट में ड्रोन से उत्तरकाशी भेजने का सफल ट्रायल किया। स्वास्थ्य मंत्री ने अब दुर्गम इलाकों तक कोविड वैक्सीन की डोज भी ड्रोन से भेजने की घोषणा की है। स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर राजेश कुमार का कहना हैं कि आईटीडीए के सहयोग से उत्तरकाशी स्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में डिप्थीरिया टेटनस (डीपीटी) और पेंटा की 400 खुराक ड्रोन से पहुंचाई गई है।

 

सड़क मार्ग से इसमें आमतौर पर 5 से 6 घंटे लगते हैं। उन्होंने कहा कि इस सफल परीक्षण के बाद राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने अनुरोध किया है कि राज्य के सुदूर क्षेत्रों में ड्रोन के माध्यम से कोविड वैक्सीन को भेजा जाए।

बताया जा रहा है कि सड़क मार्ग से दवाइयां या वैक्सीन भेजने में लंबा समय लगता है। कभी-कभी आपदा के कारण भी दवाई पहुंचाने में परेशानी होती है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ऐसे सभी स्थानों पर दवा और वैक्सीन पहुंचाने के लिए ड्रोन का उपयोग करेगा। कोविड के मद्देनजर भी ड्रोन तकनीक काफी उपयोगी साबित होगी। स्वास्थ्य सचिव का कहना हैं कि राज्य की चिकित्सा सुविधाओं में वैक्सीन की उपलब्धता बनाए रखेंगे ताकि पात्र लाभार्थियों के लिए टीकाकरण प्राप्त करना आसान हो जाएगा।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top