उत्तराखंड

कोरोना टीकाकरण के लिए 15 से 18 वर्ष के किशोरों का आज से होगा ऑनलाइन पंजीकरण..

कोरोना टीकाकरण के लिए 15 से 18 वर्ष के किशोरों का आज से होगा ऑनलाइन पंजीकरण..

कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी..

 

 

 

देहरादून में तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष के किशोरों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। कोविड टीकाकरण के अभियान के इस चरण में उन सभी किशोरों को टीका लगाया जाएगा। जिनका जन्म वर्ष 2007 में या 2007 से पहले हुआ हो।

 

 

उत्तराखंड: देहरादून में तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष के किशोरों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। कोविड टीकाकरण के अभियान के इस चरण में उन सभी किशोरों को टीका लगाया जाएगा। जिनका जन्म वर्ष 2007 में या 2007 से पहले हुआ हो। टीका लगवाने के लिए सभी किशोरों को पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड अथवा स्कूल आई कार्ड दिखाना होगा। स्कूल आई कार्ड के साथ मोबाइल साथ में लाना अनिवार्य होगा।

आपको बता दे कि 15 से 18 साल के किशोरों को टीका उनके स्कूल में लगाया जाएगा। जो किशोर स्कूल नहीं जा रहे हैं वे जनपद के अन्य कोविड टीकाकरण केंद्रों पर जाकर ऑनस्पॉट पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं। इसके लिए Cowin.gov.in पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करके स्लॉट भी बुक कर सकते हैं। बता दे कि स्कूलों में टीका लगवाने के लिए अभिभावक अपने बच्चों के स्कूल से संपर्क करें।

 

आपको बता दे कि सरकार के निर्देशानुसार 15 से 18 वर्ष के किशोरों को सिर्फ कोवैक्सीन का ही टीका लगाया जाएगा। किशोरों के टीकाकरण के लिए अन्य किसी वैक्सीन को अनुमति नहीं है। ऐसे किशोर जो वर्तमान में किसी स्कूल में पंजीकृत नहीं हैं, ऐसे किशोरों को जनपद के अन्य कोविड टीकाकरण केंद्रों पर जाकर ऑन स्पॉट पंजीकरण कराकर टीका लगाने की सुविधा है।

 

विदेशी नागरिकता वाले किशोरों को भी लगेगा टीका..

इसके साथ ही ऐसे किशोर जो जनपद में रह रहे है, लेकिन वह भारत के अलावा अन्य देश के नागरिक हैं, वे किशोर अपना पासपोर्ट दिखाकर जनपद के कोविड टीकाकरण केंद्रों पर जाकर ऑनस्पॉट पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज उप्रेती ने अपील की है कि सभी अभिभावक अपने 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों का टीकाकरण अवश्य करवाएं।

 

उनका कहना हैं कि बच्चों के स्कूल में ही टीकाकरण करवाएं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. दिनेश चौहान का कहना हैं कि किशोरों के टीकाकरण की पूरी तैयारी कर दी गई है। इस संबंध में शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित किया गया है। साथ ही सभी हेल्थकेयर वर्कर को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top