देश/ विदेश

योगी सरकार की यूपी बोर्ड में सख्ती, अब तक 18673 छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

पहली पाली में हाईकूल के अंग्रेजी विषय की थी परीक्षा

दूसरी पाली मे इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों ने दिया गणित प्रथम का पेपर

लखनऊ।  यूपी बोर्ड परीक्षाओं में शुक्रवार से चौकसी और बढ़ गई। हाईस्कूल के अंग्रेजी और इंटरमीडिएट के गणित प्रथम पेपर में अतिरिक्त पर्यवेक्षक व केंद्र व्यवस्थापकों की तैनाती की गई। जिसकी वजह से राजधानी के सभी परीक्षा केंद्रों पर शांति पूर्वक परीक्षा हुई। हालांकि, सख्ती की वजह से दोनों पेपरों को मिलाकर करीब चार हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

सुबह की पाली में हाईस्कूल का अंग्रेजी विषय का पेपर हुआ, जबकि दूसरी पाली में इंटरमीडिएट का गणित का पहला व गणित तथा प्रारंभिक सांख्यिकी का पेपर हुआ। जिला विद्यालय निरीक्षक ने एक दिन पहले ही कठिन परीक्षाओं के लिए कमर कस ली थी। डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने राजधानी के 47 परीक्षा केंद्रों पर दो-दो पर्यवेक्षकों की तैनाती की थी।

साथ ही अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों को भी जिम्मेदारी सौंपी गई। यही वजह रही कि परीक्षा शुरू होते ही अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक सख्ती नजर आई। किसी भी केंद्र पर न तो काई नकल करते हुए पकड़ा गया और न ही कोई नकल कराते हुए। डीआईओएस का कहना है कि संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जा रही है। जिससे किसी भी तरह की कोई गड़बड़ न हो।

करीब चार हजार परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

हाईस्कूल के अंग्रेजी विषय में कुल 54306 अभ्यर्थियों को शामिल होना था। जबकि 50716 ने परीक्षा दी। वहीं इंटरमीडिएट के गणित प्रथम में 9048 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इसमें 3717 शामिल हुए। वहीं गणित तथा प्रा. सांख्यिकी प्रथम में 324 की जगह 308 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। सभी विषयों को मिलाकर कुल 3923 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

अब तक 18673 छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

योगी राज में 23 साल पुरानी कल्याण सिंह की सरकार की याद ताजा कर दी। जब शिक्षामंत्री रहते राजनाथ सिंह ने यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल कराने को अध्यादेश के जरिये अपराध घोषित कर नकल विहीन परीक्षा कराई थी।

खौफ का ही नतीजा है कि छह फरवरी से शुरू परीक्षा चौथे दिन जिले के 96 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 18 हजार 673 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। हाईस्कूल एवं इंटर को मिलाकर पहले दिन यानी छह फरवरी को इंटर हिन्दी विषय (सामान्य-साहत्यिकि वर्ग ) की लगभग 5597, दूसरे दिन सात फरवरी को हाईस्कूल हिन्दीविषय व इंटर के व्यवसायिक वर्ग को मिलाकर लगभग 6014 और तीसरे दिन आठ फरवरी को इंटर हिन्दी द्वितीय प्रश्नपत्रों, हाईस्कूल कृषि विषय में मिलाकर 2340 और नौ फरवरी को हाईस्कूल अंग्रेजी विषय में 3721 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी। यह आंकाड़ा तब है जबकि इस दिन दूसरी पाली में इंटर गणित विषय के परीक्षार्थियों को शामिल नहीं किया गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top