उत्तराखंड

पीले राशन कार्डधारकों के लिए बदलने वाली है ये व्यवस्था, आदेश जारी..

पीले राशन कार्डधारकों के लिए बदलने वाली है ये व्यवस्था, आदेश जारी..

 

 

 

 

 

 

राज्य में पीले राशन कार्डधारकों को गेहूं की जगह चावल का वितरण किया जाएगा। भारत सरकार के खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अपर सचिव अरुण कुमार ने इस संबंध में उत्तराखंड के मुख्य सचिव को पत्र भेजा है।

 

उत्तराखंड: राज्य में पीले राशन कार्डधारकों को गेहूं की जगह चावल का वितरण किया जाएगा। भारत सरकार के खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अपर सचिव अरुण कुमार ने इस संबंध में उत्तराखंड के मुख्य सचिव को पत्र भेजा है। जिसमे कहा गया हैं कि पीले राशन कार्डधारकों को अब गेहूं की जगह चावल का वितरण किया जाएगा।

 

यह आदेश जून 2022 से लेकर मार्च 2023 तक लागू रहेगा। बता दे कि अभी पीले राशन कार्डधारकों को पांच किलो गेहूं 8.60 रुपये प्रतिकिलो और 2.5 किलो चावल 11 रुपये प्रतिकिलो की दर से दिया जाता था। प्रदेश में कुल 995858 पीले राशन कार्डधारक हैं।

आपको बता दे कि रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से भी विश्व में गेहूं की डिमांड बढ़ गई है। साथ ही गर्मी के कारण गेहूं की पैदावार में कमी दर्ज की गई है। इस कारण कई सौ मीट्रिक टन गेहूं निर्यात किया जा चुका है। जिसके बाद अब भारत सरकार ने गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। गेहूं का उत्पादन कम होने के कारण भारत सरकार ने पीले राशन कार्डधारकों के कोटे में गेहूं की कटौती कर दी है।

 

जिसके बाद अब राज्य के पीले राशनकार्ड धारकों को साढ़े सात किलो चावल मिलेगा। केंद्र सरकार राज्य के पीले राशन कार्डधारकों के लिए प्रतिमाह 5669 मीट्रिक टन गेहूं और 2792 मीट्रिक टन चावल का आवंटन करती थी। जून से मार्च 2023 तक पीले राशन कार्डधारकों को 8461 मीट्रिक टन चावल का आवंटन किया जाएगा।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top