उत्तराखंड

पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बारिश से कई जगहों पर लैंडस्लाइड, येलो-ऑरेंज अलर्ट…

पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बारिश से कई जगहों पर लैंडस्लाइड, येलो-ऑरेंज अलर्ट...

पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बारिश से कई जगहों पर लैंडस्लाइड, येलो-ऑरेंज अलर्ट…

मौसम विभाग ने आज भी जारी किया येलो-ऑरेंज अलर्ट..

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए जारी किया येलो अलर्ट…

देश/ विदेश : देश के कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं उत्तर भारत के कई पहाड़ी राज्यों में हो रही ज्यादा बारिश से कई जगहों पर लैंडस्लाइड भी हुई है, जिससे कई रास्ते बंद हो गए हैं. सोमवार को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के धर्माशाला के भागसू नाग में अचानक बादल फटने से बाढ़ के हालात पैदा हो गए. बाढ़ आने से कई लग्जरी गाड़ियां बह गईं. बाढ़ का पानी घरों के भीतर तक घुस गया है. जिला प्रशासन ने भारी बारिश के मद्देनजर पर्यटकों को अपनी यात्रा स्थगित करने का निर्देश दिया.

खराब मौसम के कारण गग्गल में कांगड़ा हवाई अड्डे को बंद करना पड़ा. बारिश के कारण मंडी-पठानकोट राजमार्ग पर यातायात भी बाधित हो गया. इस बीच एनडीआरएफ ने हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए तीन दलों को भेजा गया है. रविवार देर रात से ही हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हो रही है. बारिश होने से गर्मी से राहत मिलने के साथ ही लोगों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ रहा है.

उत्तराखंड के कई जिलों में भी पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश..

उधर उत्तराखंड के कई जिलों में भी पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. पिथौरागढ़ जिले में रविवार देर रात भारी बारिश के कारण धारचूला तहसील क्षेत्र में टनकपुर-तवाघाट हाइवे पर धारचूला से करीब 8 किलोमीटर दूर कूलागाड़ का मोटर पुल तेज बहाव में बह गया है. इसके अलावा राज्य के कई पहाड़ी जिलों में लगातार हो ही बारिश से जगह-जगह लैंडस्लाइड की घटनाएं सामने आ रही हैं. लैंडस्लाइड होने से कई रास्ते बंद हो गए हैं.

कठुआ जिले में अचानक आई बाढ़ में फंसे 11 लोगों को बचाया गया…

इसके अलावा केंद्रशासित राज्य जम्मू-कश्मीर के भी कई जिलों में बारिश हो रही है. बारिश होने के बाद कई जगहों पर लैंडस्लाइड भी हुई है. कठुआ जिले में अचानक आई बाढ़ में फंसे 11 लोगों को बचा लिया गया है. अधिकारियों के मुताबिक जिले में हुई भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित रहा और कई इलाके पानी में डूब गए हैं. बाढ़ में कई जानवर भी बह गए हैं. कठुआ और सांबा जिला प्रशासन ने बाढ़ को लेकर चेतावनी भी जारी की है. रविवार को भारी बारिश के कारण डोडा के कस्तीगढ़ गांव के पास सड़क पर अचानक आई बाढ़ में एक कार फंस गई. भारी बारिश के कारण तवी सहित जम्मू की प्रमुख नदियों में जलस्तर बढ़ गया है.

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए जारी किया येलो अलर्ट…

इस बीच मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के संबंध में ऑरेंज अलर्ट और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी करके भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट और गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और असम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के रविवार को आगमन के बाद देश के विभिन्न भागों में जहां भारी बारिश हो रही है, तो वहीं कुछ इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की घटनाएं भी हुई हैं.


साथ ही मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि इस बार दिल्ली में मानसून के आगे बढ़ने की भविष्यवाणी करने में संख्यात्मक मॉडल की विफलता दुर्लभ और असामान्य है. मौसम विभाग ने कहा कि उसके नवीनतम मॉडल विश्लेषण से संकेत मिला है कि बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर पर नम पूर्वी हवाएं 10 जुलाई तक पंजाब और हरियाणा को आच्छादित करते हुए उत्तर पश्चिम भारत में फैल जाएंगी, जिससे 10 जुलाई से मानसून आगे बढ़ेगा और दिल्ली सहित इस क्षेत्र में बारिश में वृद्धि होगी. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की बारिश सोमवार को जैसलमेर और गंगानगर के रेगिस्तानी जिले में पहुंच गई, जो इसका आखिरी स्थान था, लेकिन दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश नहीं हुई.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top