उत्तराखंड

निर्माण कार्यों में तेजी दिखाएं अधिकारी: उत्पल

सीएस ने किया केदारनाथ धाम का पैदल निरीक्षण
स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश
रुद्रप्रयाग। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और गढ़वाल आयुक्त दिलीप जावलकर ने केदारनाथ धाम पहुंचकर पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया। मुख्य सचिव ने मन्दिर परिसर, मन्दिर मार्ग, चबूतरे, सरस्वती नदी, ब्रहम वाटिका सहित अन्य स्थलों का पैदल निरीक्षण कर अधिकारियों को कार्य में तेजी लाकर जल्द कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर मुख्य सचिव ने केदारनाथ में पाॅलीथीन के प्रयोेग पर पूर्णत प्रतिबन्धित करने की कार्यवाही अमल में लाने को कहा और कहा कि केदारनाथ में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। इसके लिए सुलभ इण्टरनेशनल को जगह चिन्हित कर आवश्यकतानुसार शौचालय निर्मित करने एवं जगह-जगह पर कूड़ा दान रखे जांय। निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव ने डीडीएमए को मंदिर परिसर पर शीघ्र पत्थर लगाने, परिसर समतलीकरण करने, सुलभ इण्टरनेशनल को परिसर की साफ-सफाई करने के साथ ही जगह चिन्हित कर कूडादान रखने के निर्देश दिए, जिससे कूडा यत्र-तत्र न फैला रहे।

ब्रहम वाटिका के निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव ने पुलिस कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि पुलिस ने अपने नियमित कार्यों के साथ ही केदारनाथ में ईकोफै्रन्डली सौन्दर्यीकरण में योगदान दिया है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने मुख्य सचिव को केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यो की प्रगति की पूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि समय-समय पर केदारनाथ में वीडियो काॅन्फ्रेंस आयोजित कर कार्यो की समीक्षा की जा रही है और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाते हैं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पीएन मीना, अधीक्षण अभियंता लोनिवि मुकेश परमार, एसडीएम गोपाल सिंह, सीवीओ डाॅ रमेश सिंह नितवाल, अधिशासी अभियंता जल संस्थान संजय सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top