उत्तराखंड

केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों के लिए देगा एनटीपीसी 25 करोड़ की धनराशि…

केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों के लिए देगा एनटीपीसी 25 करोड़ की धनराशि…

उत्तराखंड : केदानाथ में पुनर्निर्माण कार्यों के लिए नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन देगा, 25 करोड़ की धनराशि। शनिवार को इस संबंध में नई दिल्ली में पर्यटन विभाग और एनटीपीसी के बीच यह समझौता हुआ है। पर्यटन विभाग से सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर और एनटीपीसी से एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (सीएसआर) एमएसडी भट्टा मिश्रा ने हस्ताक्षर किये है।

 

समझौते के अनुसार एनटीपीसी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में 25 करोड़ की धनराशि श्री केदारनाथ धाम में विभिन्न पुनर्निर्माण कार्यों एवं यात्रियों की सुविधाओं के लिए देगा। इससे पूर्व सार्वजनिक क्षेत्र के अन्य शीर्षस्थ उपक्रमों व श्री केदारनाथ धाम चैरिटेबल ट्रस्ट के बीच 100 करोड़ से अधिक धनराशि के समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए जा चुके हैं।

 

वहीं, जावलकर ने बताया कि समझौते के अनुसार एनटीपीसी की धनराशि से मंदाकिनी में आस्था पथ, कतार प्रबंधन, तीर्थयात्रियों के बैठने की सुविधा, रेन शेल्टर निर्माण, सरस्वती नदी की ओर वाटर एटीएम निर्माण तथा मंदिर प्लाजा में रेन शेल्टर का निर्माण कार्य किया जाएगा। एनटीपीसी धनराशि का भुगतान ट्रस्ट को किस्तों में करेगी। धनराशि का उपयोग उन्हीं कार्यों के लिए किया जाएगा, जिनके लिए वह दी जाएगी। साथ ही कार्यदायी संस्थाओं के चयन में पूर्ण पारदर्शिता बरती जाएगी और प्रक्योरमेंट नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

 

ये उपक्रम भी दे चुके हैं योगदान…

सचिव पर्यटन के मुताबिक, इससे पूर्व इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन 27.96 करोड़, ओएनजीसी 26 करोड़, रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन 23.52 करोड़ और पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन 25.6 करोड़ की धनराशि सीएसआर के तहत ट्रस्ट को देने का एमओयू कर चुकी है।

 

इन समझौतों के तहत किए जाने वाले कार्यों के संबंध में निविदा प्रक्रिया पूर्ण करते हुए कार्यदायी संस्थाओं का चयन कर लिया गया है। शीघ्र ही केदारनाथ टाउन पुनरुद्धार के अंतर्गत अवस्थापना कार्य आरंभ हो जाएंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top