देश/ विदेश

जब नाव से नदी में कूदा टाइगर, दर्शकों को आ गई ‘लाइफ ऑफ पाई’ के रिचर्ड पार्कर की याद..

जब नाव से नदी में कूदा टाइगर, दर्शकों को आ गई 'लाइफ ऑफ पाई' के रिचर्ड पार्कर की याद..

जब नाव से नदी में कूदा टाइगर, दर्शकों को आ गई ‘लाइफ ऑफ पाई’ के रिचर्ड पार्कर की याद..

सोशल मीडिया में एक नाव से नदी में कूदते रॉयल बंगाल टाइगर का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इसने यूजर्स के जेहन में ‘लाइफ ऑफ पाई’ के रिचर्ड पार्कर की याद ताजा कर दी है।

यह दिलचस्प वीडियो भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी परवीन कलवान ने हाल ही में अपने ट्विटर हैंडल से साझा किया है। वीडियो एक रॉयल बंगाल टाइगर के बचाव अभियान से जुड़ा है। पश्चिम बंगाल के सुंदरबन में छोड़ने के लिए बाघ को एक नाव में ले जाया जा रहा है। इसी दौरान बाघ नाव से निकलकर तेजी से पानी में कूद जाता है और तैरते हुए अपने प्राकृतिक आवास की ओर जाता है।

यह वीडियो साझा करते हुए कलवान ने लिखा कि टाइगर के पानी में कूदने का यह पुराना वीडियो सुंदरबन में बाघ के बचाव व पुन: छोड़े जाने का है। इसे चंद घंटों में एक लाख से ज्यादा लोगों ने देखा व पांच हजार से ज्यादा ने इसे पसंद किया है। इसे देखने के बाद कई लोगों ने इसे साझा भी किया और लिखा कि कैसे इस वीडियो ने उन्हें ‘लाइफ ऑफ पाई’ के रिचर्ड पार्कर के बंगाल टाइगर की याद दिला दी, जो 227 दिनों की समुद्री यात्रा में पाई पटेल (सूरज शर्मा) के साथ था।

एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा कि हमने पहले ‘लाइफ ऑफ पाई’ में बाघ के तैरने के कौशल को देख चुके हैं। एक अन्य ने कमेंट किया कि लगता है कि उक्त फिल्म में टाइगर का सीन इसी वीडियो से प्रेरित था। बाघ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा..उसने अपनी दुनिया में प्रवेश किया। एक अन्य ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘यह मुझे लाइफ ऑफ पाई की याद दिलाता है! रिचर्ड पार्कर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।’

एंग ली द्वारा निर्देशित ‘लाइफ ऑफ पाई’ 2012 की एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक रूप से सफल फिल्म थी। इसने 85वें अकादमी पुरस्कारों में ग्यारह नामांकन अर्जित किए, जिसमें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ छायांकन, सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर और सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रभाव सहित चार जीते। इसने गोल्डन ग्लोब पुरस्कार और दो बाफ्टा पुरस्कार भी जीते।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top