उत्तराखंड

जिला चिकित्सालय व जखोली में शुरू हुआ टीकाकरण..

170 स्वास्थ्य कर्मियों को लगी वैक्सीन..

पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के 1185 कर्मियों को लगेगी वैक्सीन..

स्वच्छक संगीता डोभाल को लगी प्रथम कोविशील्ड..

रुद्रप्रयाग:  जिलाधिकारी मनुज गोयल की उपस्थिति में जिला अस्पताल में कोविशील्ड टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण में सभी सहयोग का नितांत आवश्यक है। टीकाकरण की सूचना एक दिन पूर्व एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही टीकाकरण से पूर्व संबंधित व्यक्ति का पंजीकरण, ततपश्चात टीकाकरण व उसके बाद तीस मिनट के लिए पर्यवेक्षण कक्ष में रखा जा रहा है।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कोविशील्ड टीके की पहली खुराक स्वच्छक जिला अस्पताल संगीता डोभाल को एएनएम दीपिका पंवार ने लगाई। इसके साथ ही सीएमओ डॉ बीके शुक्ला, डॉ डीएस रावत, डॉ राजीव गैरोला, डॉ शाकिब, आशुतोष बेंजवाल आदि को टीका लगाया गया। इसके पश्चात इन सभी स्वास्थ्य कर्मियों को 28 दिन बाद अर्थात 13 फरवरी को कोविशिल्ड का बूस्टर लगाया जाएगा।

सीएमओ डॉ बीके शुक्ला ने बताया कि जिले को मिली 2,580 वैक्सीन कोल्डस्टोर में रखी गई हैं। शनिवार को जिला अस्पताल रुद्रप्रयाग और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जखोली में टीकाकरण अभियान शुरू किया गया, जिसमें 170 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई गई। पहले चरण में यह खुराक स्वास्थ्य कर्मियों को दी जा रही है। कोरोना संक्रमण के खतरे से जूझ रहे लोगों के लिए यह राहतभरी खबर है। स्वास्थ्य विभाग की मांग के अनुरूप विभाग को पहले चरण में 2,580 खुराक मिली है।

 

पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के 1,185 अधिकारी-कर्मचारियों को टीके लगाए जाएंगे। कोविड-19 वैक्सीनेशन के तहत जनपद में चार सेशन सत्र के तहत अगले कुछ दिनों में 1185 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। अधिक जानकारी देते हुए डॉ गोपाल सजवाण ने बताया कि शनिवार को शुरू हुए टीकाकरण के पहले दिन जिला चिकित्सालय के अंतर्गत कुल 84 तथा सीएचसी जखोली के अंतर्गत 86 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। इसी तरह 18 जनवरी को रुद्रप्रयाग जिला चिकित्सालय के 84 सीएचसी जखोली में 86 व्यक्तियों को टीका लगेगा।

 

19 जनवरी को जिला चिकित्सालय के सेशन सत्र के अंतर्गत 83 सीएचसी जखोली के अंतर्गत 88 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। सीएचसी अगस्त्यमुनि सेशन सत्र के तहत 21, 22, 25 व 28 जनवरी को तथा पीएचसी ऊखीमठ के अंतर्गत 21, 22 व 23 जनवरी को वैक्सीनेशन टीका लगाया जाएगा। इस दौरान इन तिथियों में होने वाले वैक्सीनेशन से कुल 1185 व्यक्तियों को इस टीके से लाभान्वित किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top