उत्तराखंड

दक्षिण भारत की यात्रा पर गए उत्तराखंड के श्रद्धालुओं की बस में लगी आग, बस में 40 से ज्यादा यात्री थे सवार…

खिड़कियों का शीशा तोड़कर निकाले गए लोग, बस में 40 से ज्यादा यात्री थे सवार….

26 दिसंबर को दो बसों से हल्द्वानी से 80 यात्री धार्मिक यात्रा पर दक्षिण भारत हुए थे रवाना…

यात्रियों का सामान और मोबाइल फोन भी जले, टूर संचालक और उसकी पत्नी भी घायल…

उत्तराखंड : हल्द्वानी से धार्मिक यात्रा दक्षिण भारत गए हल्द्वानी के यात्रियों से भरी बस रविवार सुबह सात बजे आंध्रप्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के पेड़ीभीमावरम के पास एक अन्य बच को बचाने के चक्कर में मौके पर खड़े ट्रक से टकरा गई। देखते ही देखते बस में आग लग गई।
बस में सवार यात्री आनन-फानन में बस से बाहर आए। बस में पीछे बैठे लोगों को खिड़की का शीशा तोड़कर बाहर निकाला गया। हादसे में आठ यात्री घायल हो गए। श्रीकाकुलम जिला प्रशासन ने सुरक्षित 39 श्रद्धालुओं की सूची जारी की है।

हल्द्वानी के सुंदरम होटल कैनाल रोड स्थित सुखियांचल टूर एंड ट्रैवल्स के संचालक हरीश कुमार बरेली के कालरा बस सर्विस की दो एसी बसों के जरिए खुद और पत्नी समेत 82 यात्रियों के साथ 34 दिन की धार्मिक यात्रा पर दक्षिण भारत रवाना हुए थे। सुबह पांच बजे श्रीकाकुलम जिले के पीड़ीभीमावरम से पांच किलोमीटर पहले सभी ने चाय भी और आगे के लिए रवाना हुए।

बस पांच किलोमीटर की चली होगी तभी आगे चल रही एक स्थानीय बस ने यू टर्न लिया, उस बस को बचाने के चक्कर में यात्रियों से भरी बस के चालक ने स्टेयरिंग दूसरी तरफ मोड़ा तो तेज रफ्तार बस अनियंत्रित होकर सड़क के दूसरी ओर खड़े कैंटर के फ्यूल टैंक से टकराई और देखते ही देखते आग लग गई।

यात्री अपना सामान छोड़कर बस के नीचे कूद पड़े

आनन-फानन में यात्री अपना सामान छोड़कर बस के नीचे कूद पड़े लेकिन पीछे बैठे यात्री आग के बीच बस में फंस गए। पीछे आ रही दूसरी बस में सवार तिकोनिया निवासी व्यवसायी विजय जोशी और टूर संचालक हरीश कुमार ने बताया कि बस में फंसे लोगों को खिड़की के शीशे तोड़कर बाहर निकाला। हादसे में टूर संचालक और उनकी पत्नी समेत 10 यात्री घायल हो गए हैं।

जिला प्रशासन ने तत्काल एंबुलेंस भेजकर घायलों को अस्पताल पहुंचाया। सभी सुरक्षित हैं। बस पूरी तरह जलकर नष्ट हो गई। बदरीपुरा निवासी शिवांस ने बताया कि उनकी मां सुनीता का हाथ फ्रैक्चर हो गया और पिता हरीश भी घायल हुए हैं। इधर, एसएसपी सुनील कुमार मीणा के निर्देश पर यातायात निरीक्षक महेश चंद्रा ने टूर एंड ट्रेवेल्स के संचालक से संपर्क किया। पुलिस का दावा है कि बस में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।

ये थे बस में सवार

पुलिस के अनुसार बस में सवार यात्रियों के नाम हरीश कुमार, सुनीता रानी, चंपा पंत, हरीश जोशी, ज्योति जोशी, विनोद जोशी, महेंद्र सिंह नगरकोटी, प्रेमा नागरकोटी, आनंद सिंह बिष्ट, सुषमा बिष्ट, भागवत सिंह बिष्ट, नीरज बिष्ट, प्रेम बल्लभ कर्नाटक, धीरेंद्र कर्नाटक, कैलाश जोशी, प्रेमा जोशी, आईडी जोशी, लक्ष्मी दत्त जोशी, पुष्पा जोशी, चक्रधर जोशी, नीमा देवी, रमेश चंद्र जोशी, बाला जोशी, आर एस भंडारी, बाबा श्री आदित्य दास, डी एस रावत, देवकी रावत, जीसीएस बरकोटी, हंसी बरकोटी, रमेश भट्ट, भगवती देवी, हरीश चंद्र पांडे, बसंती पांडे, डीडी चंदोला, पुष्पा देवी, श्रीदत्त बहुगुणा, कमला बहुगुणा, तारा दत्त रिखाड़ी और यशोदा रिखाड़ी शामिल हैं।

भगवान का शुक्र है, सभी यात्री सुरक्षित हैं, सभी यात्रियों ने वापस लौटने का फैसला किया है, कुछ लोग विशाखापट्टनम से विमान से जबकि कुछ लोग ट्रेन से वापस लौट रहे हैं। बचे हुए लोग सुरक्षित बची दूसरी बस से कल सुबह हल्द्वानी के लिए रवाना होंगे। 34 दिन के टूर के लिए प्रति यात्री 42 हजार रुपये लिए गए थे, जिसमें एसी बस से आना-जाना रहना और खाना भी शामिल था। यात्रियों को उनकी रकम वापस की जाएगी।
– हरीश कुमार, टूर संचालक

सुखियांचल टूर एंड ट्रैवल्स ने दो बसे 25 दिसंबर को बुक की थीं, आज सुबह ही मुझे एक बस के सड़क हादसे के दौरान जलने की खबर मिली है। गनीमत यह है कि सभी यात्री सुरक्षित हैं। हादसा स्थानीय बस के अचानक से यू टर्न लेने की वजह से हुआ।
-राकेश कालरा, बस संचालक

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top