उत्तराखंड

पथरीली बेजान जमीन पर, मेहनत का बागवान…

पथरीली बेजान जमीन पर, मेहनत का बागवान…

-कुलदीप राणा आज़ाद

रुद्रप्रयाग : उत्तराखण्ड के पहाड़ी जिलों में लगातार हो रहे पलायन के कारण आज भले ही खेती बड़े पैमाने पर बंजर का रूप धारण कर रही हो लेकिन हम आज आपको एक ऐसे किसान से रूबरू करवाते हैं जिन्होंने न केवल एक अनोखी मिशाल कायम की है बल्कि उन लोगों के लिए भी एक संदेश दिया है जो यहां की खेती छोड़कर मैदानी क्षेत्रों की ओर पलायन कर रहे हैं। देखिए रिपोर्ट:

एक तरफ मूलभूत सुविधाओं के अभाव में जहां पहाड़ से लोग लगातार पलायन कर रहे हैं वहीं यहां जो लोग बचे भी हैं वे जंगली जानवरों के आतंक के कारण लगातार खेती से विमुख होते जा रहे हैं यहीं कारण है कि बड़े पैमाने पर खेती बंजर का स्वरूप धारण कर रही है। लेकिन कुछ जूनून लोग ऐसे भी हैं जो हर बाधाओं को स्वीकार कर मिशाल बने हैं। कहते हैं मन में दृढ़ इच्छा शक्ति हो तो कुछ भी काम असंभव नहीं होता है। इसी परिपाठी को सार्थक किया है। विकास खण्ड जखोली के गवाणा-सेमलता गांव निवासी सोबत सिंह बागड़ी ने। उन्होंने वीहड़ पथरीले पहाड़ पर मेहनत का एक ऐसा बागवान खड़ा किया है जिसे देखकर आप भी उनकी तारीफ किए बिना नहीं रह सकते हैं। तस्वीरों में जिस हरे-भरे बागवान को आप देख रहे हैं यह पर्वत कभी सूखा रेगिस्तान की तरह नजर आता था। लेकिन दिल्ली में पंजाब नेशनल बैंक में सीनियर मेनेजर के पद से सेवानिवृत्त हुए सोबत सिंह बागड़ी जब घर लौटे तो गांव की बंजर धरती उन्हें रास नहीं आई और उन्होंने इसे हरियाली में बदले का कृत संकल्प ले लिया।

साल 2014 में उन्होंने इस बेजान जमीन पर उद्यान विभाग की सलाह पर दो सौ आम के पेड़ लगाये, समय समय पर खाद-पानी, निराई-गुडाई करते रहे तो इस बेजान जमीन में जान आने लगी और इन पेड़ों में नई कोपलियां फूंटने लगी। इससे सोबत सिंह के मन में उम्मीद की किरण जगी तो उन्होंने अगले छ माह में फिर दो सौ पेड़ आम के लगा डाले और फिर यह क्रम निरंतर चलता रहा। वर्तमान में इस बगीचे में करीब 11 सौ आम के साथ ही कटहल, नींबू, सेतूत आदि के फलदार वृक्ष ऐसे तनकर खड़े हैं जैसे मानों पहाड़ से पलायन करने वाले लोंगों को आवाज दे रहे हो कि पहाड़ लौट जाओं, यहां कि मिट्टी सोना उगती है। सोबत सिंह कहते हैं कि आज भले ही आने वाले दिनों में यह बगीचा आमदनी का अच्छा स्रोत बन चुका है लेकिन उन्होंने इस बंजर भूमि को आबाद करना था।

इससे पूर्व इनके चाचा मोहन सिंह बागड़ी ने भी एक ऐसा ही बगीचा तैयार किया था। मोहन बागड़ी कहते हैं पहाड़ में रोजगार के सबसे अच्छा जरिए उद्यानीकरण और पशुपालन है जिससे युवा लाखों रूपये की आमदनी कमा सकता है लेकिन इस दिशा में बेहतर पहल करने की आवश्यकता है।

जहां एक ओर पहाड़ के लोग जंगली जानवरों और मूलभूत सुविधाओं का हवाला देते हुए लगातर पहाड़ छोड़ रहे हैं वहीं सोबत सिंह और मोहन सिंह जैसे मेहनतकस लोग हर किसी के लिए प्रेरणा का स्रोत बने हुए हैं। जरूरत है हम सबको इसी तरह की अनोखी पहल करने की।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top