देश/ विदेश

सीरम इंस्टीट्यूट में अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग में लगी आग…

सीरम इंस्टीट्यूट

सीरम इंस्टीट्यूट में अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग में लगी आग…

देश-विदेश : महाराष्ट्र के पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्लांट में आग लग गई। आग मंजरी स्थित सीरम इंस्टीट्यूट प्लांट के टर्मिनल 1 गेट पर 5वें और 6वें फ्लोर पर लगी है। बताया जा रहा है कि जिस फ्लोर में आग लगी है, वह अंडर कंस्ट्रक्शन है। वहीं, आग को काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां मौके पर अभी भी मौजूद हैं।

 

भारत में चल रहे वैक्सीनेशन प्रोग्राम में भी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और कोविशील्ड का इस्तेमाल हो रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ही ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी और एस्‍ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ बना रहा है। भारत में इसी वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिली है।आग मंजरी स्थित सीरम इंस्टीट्यूट प्लांट के टर्मिनल 1 गेट पर 5वें और 6वें फ्लोर पर लगी।

प्रशासन के संपर्क में उद्धव ठाकरे..

वे घटना पर हर एक जानकारी ले रहे हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पुणे नगर निगम कमिश्नर के लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने राज्य प्रशासन से सहयोग कर स्थिति से जल्द निपटने के आदेश दिए हैं।

 

वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित…

बताया जा रहा है कि जिस फ्लोर में आग लगी है, वहां कोरोना वैक्सीन की करोड़ों डोज स्टोर हैं। हालांकि, आग प्लांट के जिस हिस्से में लगी, वह निर्माणाधीन है, ऐसे में कोरोना वैक्सीन और वैक्सीन यूनिट पूरी तरह से सुरक्षित है।

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता…

सीरम इंस्टीट्यूट दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है। इसी कंपनी ने बीसीजी का टीका भी बनाया था। सीरम की शुरुआत अदार पूनावाला के पिता साइरस पूनावाला ने की थी। आज सीरम कई देशों में विभिन्न दवाओं और उत्पादों का निर्यात करती है। कंपनी 140 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top