उत्तराखंड

क्वारंटाइन सेंटर में चार साल की बच्ची की मौत,जिम्मेदार कौन ?

बच्ची की सांप के काटने से हुई मौत 

चार साल की बच्ची क्वारंटाइन सेंटर में हुई मौत 

रौबिन सिंह चौहान

नैनीताल : नैनीताल जिले के बेतालघाट इलाके के तल्ली सेठी गांव में बनाए गए एक क्वारंटाइन सेंटर में एक चार साल की बच्ची की सांप के काटने से मौत हो गई, दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए गांव के प्राथमिक विद्यालय में क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया था.

इसी क्वारंटाइन सेंटर में आज बच्ची को सांप ने काट लिया जिसके बाद उसे आपातकालीन सेवा 108 की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया. मगर बावजूद इसके बच्ची की जान नहीं बचाई जा सकी.

इस बेहद दुखद घटना के बाद से बच्ची के परिजन सदमें में हैं. इस घटना के बाद प्रशासन ने दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.
इस दर्दनाक घटना ने कोरोना महामारी के इस कठिन समय सें राज्य सरकार की व्यवस्थाओं की असलियत सामने लाकर रख दी है. अब तक मिल रही सूचनाओं के मुताबिक बेतालघाट के जिस क्वारंटाइन सेंटर में बच्ची को सांप ने काटा, वहां की व्यवस्थाओं का आलम यह है कि लोग जमीन पर सोने को मजबूर हैं.

जिस विद्यालय में क्वारंटीन सेंटर बनाया गया है उसके आस-पास न तो ठीक से साफ-सफाई की गई है और न ही अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं.

ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर चार साल की मासूम की मौत का जिम्मेदार कौन है ? दूसरे राज्यों से आने वाले प्रदेशवासियों की संख्या को देखते हुए क्या क्वारंटाइन सेंटरों में सुविधएं दुरुस्त नहीं की जानी चाहिए ?

राज्य सरकार का दावा है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए उसकी तैयारियां पूरी हैं. प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत कई बार इस दावे को दोहरा चुके हैं. मगर आज हुई इस दर्दनाक घटना ने मुख्यमंत्री के दावों की कलई खोल कर रख दी है.=

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top