उत्तराखंड

ध्रुव हेलीकाप्टर खरीदेगी उत्तराखंड सरकार…..

ध्रुव हेलीकाप्टर खरीदेगी उत्तराखंड सरकार..

भारतीय सेना में है शामिल, हल्का और तेज है ध्रुव..

स्टेट प्लेन बेचने की है तैयारी…

उत्तराखंड : भारतीय सेना और वायुसेना में शामिल ध्रुव हेलीकाप्टर के सिविल वेरिएंट को उत्तराखंड सरकार खरीदेगी। ध्रुव हेलीकाप्टर के नागरिक उड्डयन में इस्तेमाल होने वाले डबल इंजन मॉडल की क्षमता 12 यात्रियों की है। यह प्रदेश के पास पहला अपना डबल इंजन हेलीकाप्टर होगा। जिसका इस्तेमाल वीवीआईपी के साथ नागरिक उड्डयन सेवाओं में भी होगा। नागरिक उड्डयन विभाग ने ध्रुव को खरीदने के लिए निर्माता कंपनी हिंदुस्तान एरोनॉटिकल लिमिटेड (एचएएल) से वार्ता शुरू कर दी है। चूंकि ध्रुव निर्माण करने वाली कंपनी एचएएल सरकारी उपक्रम है, ऐसे में चालीस करोड़ की लागत वाले इस हेलीकाप्टर की खरीद के लिए टेंडर प्रक्रिया की जरूरत नहीं है।

ध्रुव को सेना और वायुसेना सफलता पूर्वक इस्तेमाल कर रही है, इसके साथ इसके सिविल वेरिएंट का भी कई जगह इस्तेमाल हो रहा है। 19 हजार फीट तक उड़ान भरने में सक्षम इस हेलीकाप्टर को उत्तराखंड में कई तरह से इस्तेमाल हो सकता है। केदारनाथ सहित उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में आवाजाही में बेहद उपयोगी साबित होगा।

विदेशी हेलीकाप्टरों के मुकाबले एचएएल में बना ध्रुव अपनी किस्म के हेलीकाप्टरों में हल्का और तेज है। कई देश भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। डबल इंजन के साथ इसके चार नागरिक उड्डयन माडल हैं। वीवीआई सेवा में सात सीटर और सिविल इस्तेमाल में 12 सीटों की क्षमता है। इसका रखरखाव भी विदेशी हेलीकाप्टरों के मुकाबले सस्ता है।

राज्य सरकार कम इस्तेमाल के चलते स्टेट प्लेन को बेचने की तैयारी कर चुकी है। प्लेन का इस्तेमाल केवल वीआईपी सेवाओं में होता है। प्रदेश में आंतरिक उड़ान की सुविधाएं सीमित होने के चलते विमान पर आने वाला खर्च अधिक है और उपयोग कम। नागरिक उड्डयन विभाग जल्द इसके लिए ग्राहक तलाशने का प्रक्रिया शुरू करेगा।

प्रदेश ने नागरिक उड्डयन सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए ध्रुव हेलीकाप्टर खरीदने का निर्णय लिया है। हिंदुस्तान एरोनाटिकल लिमिटेड के साथ वार्ता कर रहे हैं, चूंकि एचएएल सरकारी उपक्रम है, ऐसे में टेंडर प्रक्रिया की जरूरत नहीं है।
-ओम प्रकाश, अपर मुख्य सचिव

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top