उत्तराखंड

उत्तराखंड के किसान ने धनिया उगाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बनाई जगह.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में छाया रानीखेत के एप्पलमैन का धनिया…

उत्तराखंड के किसान गोपाल ने इतना ऊंचा धनिया उगाया है जो पूरी दुनिया में…

उत्तराखंड : भारत कृषि प्रधान देश है। यहां की आधी से ज्यादा आबादी खेती पर अब भी निर्भर है। किसान हमारे देश की रीढ़ है। जिस तरह हमारे देश की जनसंख्या बढ़ रही है, उसी तरह हमारे देश के अन्नदाता भी एक से बढ़कर एक कारनामे कर रहे हैं। ऐसा ही एक कारनामा किया है कि उत्तराखंड में अल्मोडा जिले के एक किसान गोपाल उप्रेती ने। गोपाल ने अपने खेत में बिना किसी रासायनिक खाद के इतना ऊंचा धनिया उगाया है, जो पूरी दुनिया में आजतक किसी ने नहीं किया है।

अल्मोड़ा जिले के जैविक किसान गोपाल उप्रेती ने 2.16 मीटर लंबे धनिए का जैविक पौधा उगाकर अपना नाम गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है। उन्होंने गिनीज बुक के पिछले रिकार्ड 1.8 मीटर लंबे धनिए को चुनौती दी थी।

उप्रेती ने कहा कि मैं कई तरह की सब्जियों और मसालों की खेती करता हूं। मेरा काम सिर्फ खेती करना है। मैंने कभी यह सोचकर खेती नहीं की कि इससे कोई रिकॉर्ड बनाऊं। नए-नए तरीके से खेती करना मेरा शौक है। उप्रेती बिना किसी रासायनिक उर्वरक के खेती करने के लिए जाने जाते हैं।

उप्रेती ने बताया कि जैविक धनिए की फसल उन्होंने रानीखेत के बिल्लेख क्षेत्र में बिना पॉलीहाउस के उगाई। अल्मोडा के मुख्य उद्यान अधिकारी टीएन पांडे तथा उत्तराखंड आर्गेनिक बोर्ड के रानीखेत के इंचार्ज डॉ देवेंद्र नेगी द्वारा भी पौधों की लंबाई रिकार्ड की गई।

उप्रेती ने बताया कि उनके खेत में सेब, आडू, खुमानी, प्लम के साथ ही तरह-तरह की सब्जियां भी उगायी जाती हैं। उन्होंने इस साल अप्रैल माह में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के पिछले रिकार्ड को चुनौती दी थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top