देश/ विदेश

UGC ने दी मान्यता,अब पोस्ट होगी ग्रेजुएशन के बराबर,जानिए कैसे..

UGC ने दी

UGC ने दी मान्यता,अब पोस्ट होगी ग्रेजुएशन के बराबर,जानिए कैसे..

सोशल : हाल ही में यूजीसी ने एक ऐसा फैसला लिया है। जिसे सुनकर (Charted Accountancy Student) चार्टर्ड अकाउंटेंसी के छात्रों की खुशी दोगुनी हो जाएगी। इसकी वजह CA, CS और ICWA की डिग्री को अब पोस्ट ग्रेजुएशन के बराबर मान्यता देना है। यूजीसी ने मुख्य रूप से यह फैसला इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया और इससे जुडी दूसरी संस्थाओं की अपील पर लिया है। इसी को लेकर आईसीएआई ने कहा कि इस फैसले से न सिर्फ CA स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा हासिल करने में मदद मिलेगी। बल्कि वह आसानी से वैश्विक स्तर पर भी पहुंच सकेंगे।

 

 

 

 

ICAI के सीसीएम धीरज खंडेलवाल ने अपने ट्वीट में बताया कि यूजीसी ने सीए (CA), सीएस और आईसीडब्ल्यूए की क्वालिफिकेशंस को पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री की मान्यता दी है। यह अकाउंटेंशी के पेशे से जुडे तमाम लोगों के लिए बहुत ही बड़ी उपलब्धि है। बता दें कि आईसीएआई एक वैधानिक संस्था है। इसे एक्ट ऑफ पार्लियामेंट -द चार्टर्ड अकाउंटेंट्स एक्ट 1949 के तहत स्थापित किया गया था। हाल ही में संस्था के साथ 3 लाख से ज्यादा सदस्य जुड़े हुए हैं। इनमें कोई छात्र 12वीं पास करने के बाद आईसीएआई एंट्रेंस एग्जाम के जरिए सीए फाउंडेशन कोर्स में एडमिशन ले सकता है।

 

 

 

 

सीएस फाउंडेशन कोर्स की जून में होगी परीक्षा..

दरअसल इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने फाउंडेशन कोर्स के लिए सीए जून परीक्षा-2021 का शेड्यूल जारी कर दिया है। एग्जाम की डिटेल स्टूडेंट्स आईसीएआई की वेबसाइट icai.org पर देख सकते हैं। इस साइट पर जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार, सीए मई परीक्षा में 24, 28 और 30 जून को होगी। इसके अलावा सीए इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा की डेट शीट भी जारी हो चुकी है। सीए इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 22 मई और फाइनल परीक्षाएं 21 मई से शुरू होंगी। इसके अलावा ओल्ड स्कीम के तहत ग्रुप-I के लिए इंटरमीडिएट की परीक्षा 22, 24, 27 और 29 मई को होगी।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top