उत्तराखंड

मेला क्षेत्र में सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान दें- मुख्यमंत्री..

मेला क्षेत्र में सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान दें- मुख्यमंत्री..

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ मेला क्षेत्र में सौंदर्यीकरण कार्यों पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। यात्रा मार्गों पर साइनेज की पर्याप्त व्यवस्था, पार्किंग स्थलों, स्वच्छता, पेयजल और अन्य मूलभूत आवश्यकताओं की उचित व्यवस्था की जाए। कोविड-19 के कारण बीच में जो निर्माण कार्य प्रभावित हुए हैं, उनमें तेजी लाई जाए।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कुंभ कार्यों का निरीक्षण करने के बाद हरकी पैड़ी पर पूजा अर्चना कर मां गंगा का आशीर्वाद लिया। उन्होंने प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना ही।  मेलाधिकारी दीपक रावत ने कुंभ मेला क्षेत्र में चल रहे विभिन्न कार्यों की जानकारी दी। कहा कि स्थायी प्रकृति के अधिकांश कार्य पूरे होने वाले हैं। कुंभ शुरू होने से पहले सभी कार्य पूरे हो जाएंगे। घाटों का सौंदर्यीकरण, सफाई, अतिक्रमण हटाने, स्वच्छता के कार्य लगातार किए जा रहे हैं।

 

 

इस दौरान शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, विधायक आदेश चौहान, प्रदीप बत्रा, कुंवर प्रणव चैंपियन, मुख्य सचिव ओम प्रकाश, सचिव आरके सुधांशु, शैलेष बगोली, आईजी मेला संजय गुंज्याल, जिलाधिकारी सी रविशंकर, एसएसपी सैंथिल अबूदई कृष्णराज एस, अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह मौजूद रहे।

सीएम की अफसरों को नसीहत..

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मेला नियंत्रण कक्ष में कुंभ आयोजन तैयारियों की समीक्षा बैठक की। अधिकारियों से कहा कि कुंभ के कार्य हर हाल में समय पर पूरे किए जाएं। जरूरत पड़ने पर मजदूरों की संख्या और शिफ्ट बढ़ाई जाए। कुंभ क्षेत्र के मठ, मंदिर, आश्रम, धर्मशाला, अखाड़ा और पेशवाई मार्ग को दुरुस्त कर लिया जाए। मनसा देवी और चंडी देवी मार्ग का सुदृढ़ीकरण किया जाए। कार्यों में पारदर्शिता और ईमानदारी बनाए रखने की नसीहत भी दी। सीएम ने कहा कि कुंभ के बाद और कुंभ के दौरान कार्यों पर किसी प्रकार के प्रश्न चिह्न उठने की आशंका न रहे।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 33/11 केवी उपसंस्थान जगजीतपुर और ललतारौ का लोकार्पण किया। कुंभ मेला-2021 के अंतर्गत हरिद्वार क्षेत्र में अस्थायी सेक्टरों व पार्किंग में कुंभ की विद्युत मांग को देखते और वर्तमान उपसंस्थानों का लोड मैनेजमेंट के लिए इनको बनाया गया है। दोनों उपसंस्थान प्री-फेब्रिकेटेड पावर डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर आधुनिक तकनीक पर आधारित हैं। यह कुंभ क्षेत्र हरिद्वार में पहले उपसंस्थान होंगे।

 

 

कुंभ मेला में प्रस्तावित कनखल, बैरागी कैंप सेक्टरों को कनखल उपसंस्थानों से विद्युत आपूर्ति होनी है। इसका लोड कम करने के लिए जगजीतपुर में उपसंस्थान का निर्माण किया गया है। इसी तरह उपसंस्थान लालजीवाला और मायापुर का लोड कम करने व रोडीबेलवाला एवं हरकी पैड़ी सेक्टरों में विद्युत आपूर्ति देने के लिए ललतारौ उप संस्थान तैयार किया है। 132 केवी उपसंस्थान भूपतवाला और ज्वालापुर से निकलने वाले 33 केवी फीडरों से पोषित होगा। इस अवसर पर यूपीसीएल के प्रबंध निदेशक नीरज खैरवाल आदि अधिकारी मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top