उत्तराखंड

हेमकुंड साहिब और चारधाम यात्रा के लिए बाइक का भी बनवाना होगा ट्रिप कार्ड..

हेमकुंड साहिब और चारधाम यात्रा के लिए बाइक का भी बनवाना होगा ट्रिप कार्ड..

उत्तराखंड: अब चारधाम और हेमकुंड साहिब यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों को चारपहिया वाहनों के साथ ही मोटरसाइकिलों का भी ट्रिप कार्ड बनवाना होगा। इसको लेकर परिवहन विभाग की ओर से प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। चारधाम और हेमकुंड साहिब यात्रा को लेकर सरकार, शासन और परिवहन विभाग की ओर से तैयार की गई वेबसाइट में एनआईसी के विशेषज्ञों द्वारा बदलाव कर ट्रिप कार्ड को भी जोड़ा जा रहा है।

 

परिवहन विभाग के अफसरों का कहना है कि ट्रिप कार्ड के लागू होने से इस बात का पता लगाया जा सकेगा कि चारधाम और हेमकुंड साहिब यात्रा पर कितने तीर्थयात्री और कितनी गाड़ियां गईं। आरटीओ (प्रवर्तन) संदीप सैनी ने कहा कि चारधाम यात्रा और हेमकुंड साहिब यात्रा पर जाने वाले यात्रियों का ब्यौरा जुटाने के साथ ही गाड़ियों का भी ब्योरा जुटाया जाएगा। पूर्व में चारधाम यात्रा और हेमकुंड साहिब यात्रा पर सिर्फ चारपहिया वाहनों का ही आंकड़ा जुटाया जा रहा था। अब प्रावधान किया जा रहा है कि मोटरसाइकिलों से जाने वाले तीर्थयात्रियों का भी ऑनलाइन ब्यौरा जुटाया जाए।

 

ट्रिप कार्ड बनवाने के लिए देना होगा शुल्क..

आरटीओ (प्रवर्तन) संदीप सैनी के अनुसार तीर्थयात्रियों को ट्रिप कार्ड बनवाने के लिए निर्धारित शुल्क भी जमा कराना होगा। फिलहाल ट्रिप कार्ड के लिए 20 रुपये का प्रावधान किया गया था, लेकिन अब इसे 50 रुपये किए जाने को लेकर प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया है।

 

बार-बार जाने वाले वाहनों पर भी रखी जाएगी नजर..

संदीप सैनी ने आगे कहा कि तमाम ऐसे ट्रेवल एजेंट हैं जो निजी गाड़ियों से तीर्थयात्रियों को चारधाम यात्रा कराते हैं। ऐसा करने से वह तमाम विभागीय प्रक्रिया से बच जाते हैं, लेकिन अब ऐसे प्रावधान किए जा रहे हैं कि ऐसी निजी गाड़ियों को चिह्नित किया जाएगा जो जो बार-बार चारधाम यात्रा पर जाती हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top