उत्तराखंड

समुद्र तल से 11 हजार 700 फीट में लहराया तिरंगा…

स्वतंत्रता दिवस पर तीर्थ पुरोहित समाज ने भगवान केदारनाथ से देश की सुख-समृद्धि की कामना की.. 

कोरोना महामारी से निजात दिलाने की प्रार्थना की.. 

रुद्रप्रयाग। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर समुद्र तल से 11 हजार 700 फीट की ऊंचाई पर स्थित भगवान केदारनाथ धाम में तिरंगा फहराया गया। इस मौके पर पुलिस जवान, एसडीआरएफ, तीर्थ पुरोहित और देवस्थानम् बोर्ड सहित वुड स्टोन कंपनी के कर्मचारी मौजूद रहे और देश की सुख-समृद्धि की कामना के साथ ही कोरोना महामारी से निजात दिलाने की प्रार्थना भगवान केदारनाथ से की गई।
बता दें कि भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख केदारनाथ धाम है।

केदारनाथ शिव का 11वां ज्योर्तिलिंग है। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 11 हजार 700 फीट है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तीर्थ पुरोहित, एसडीआरएफ, पुलिस और देवस्थानम् बोर्ड एवं वुड स्टोन कंपनी के कर्मचारियों ने धाम में तिरंगा फहराया और देश की सुख-समृद्धि की कामना भगवान केदारनाथ से की। वहीं दूसरी ओर जनपद रुद्रप्रयाग में स्वतंत्रता दिवस कोरोना के मानकों का निर्वहन करते हुए हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

जिला कार्यालय में प्रातःसाढ़े नौ बजे जिलाधिकारी वंदना सिंह ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपदवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राष्ट्रीय पर्व हमे देश के गौरवशाली इतिहास व बलिदान का स्मरण कराते है। देश की स्वतंत्रता में बलिदान देने वाले सभी देशवासियों को नमन जिनकी शहादत की बदौलत हम गर्व से जीवन यापन कर रहे है। हम सभी को अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा से करना ही हमारी सच्ची देशभक्ति कहलाएगी।

वर्तमान में कोविड 19 की ड्यूटी में लगे सभी स्वास्थ्य, पुलिस कर्मी व विशेषकर आशा, आगनवाड़ी व एएनएम के साथ ही सभी कार्मिकों के कार्यों की सराहना करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इन सभी के कारण हम सुरक्षित है। हम सभी को अपने कार्मिकों का दिल से धन्यवाद ज्ञापित करना चाहिए व हरसंभव सहयोग करना चाहिए। कोविड 19 में उत्कृष्ट व सराहनीय योगदान देने वाले चिकित्सकों, लैब तकनीशियन, नर्स सहित 76 स्वास्थ्य कार्मिको को जिलाधिकारी द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा कलक्ट्रेट परिसर में पद्म के पौधे का रोपण किया गया। इधर, भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश उनियाल के आह्वान पर सभी मंडलों में 74वां स्वतंत्रता दिवस कोरोना के नियमों का पालन करते हुए हर्षोउत्साह एवं धूमधाम के साथ मनाया गया। जिलाध्यक्ष दिनेश उनियाल ने गुप्तकाशी छात्रावास में झण्डा रोहण किया और विधायक भरत सिंह चैधरी ने रुद्रप्रयाग में ध्वजारोहण किया।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अमरदेई शाह ने जिला पंचायत कार्यालय में ध्वजारोहण किया और समस्त देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर जिला महामंत्री विक्रम कण्डारी, अनूप सेमवाल, आशुतोष किमोठी, पूर्व विधायक आशा नौटियाल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चण्डी प्रसाद भट्ट, पूर्व जिला अध्यक्ष विजय कप्रवाण, शकुन्तला जगवाण, वाचस्पति सेमवाल, पूर्व महामंत्री अजय सेमवाल, देव प्रकाश सेमवाल, पूर्व दायित्वधारी दिनेश बगवाड़ी, अशोक खत्री सहित कई मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top