उत्तराखंड

स्वतंत्रता दिवस पर कार्यालय परिसरों में चलाया जायेगा वृक्षारोपण अभियान..

स्वतंत्रता दिवस पर कार्यालय परिसरों में चलाया जायेगा वृक्षारोपण अभियान..

डीएम ने हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर अधिकारियों की ली बैठक..

 

रुद्रप्रयाग : आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जिसके लिए हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने एवं स्वतंत्रता दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनाए जाने को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की निर्धारण बैठक आयोजित की गई।

बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में पूरे भारत में हर घर तिरंगा फहराया जाएगा तथा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के लिए जो भी तैयारियां एवं व्यवस्थाएं की जानी हैं, वह सभी व्यवस्थाएं समय से पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जनपद के सभी सरकारी, गैर सरकारी एवं शिक्षण संस्थानों में प्रातः नौ बजे ध्वजारोहण, राष्ट्रगान, संबोधन व अन्य उचित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार वर्तमान में कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत कार्यक्रमों में थर्मल चैकिंग, सैनिटाइजर व मास्क की पर्याप्त व्यवस्था व सोशल डिस्टेंसिंग का भी अनिवार्य रूप से अनुपालन किया जाए।

उन्होंने नगर पालिका एवं नगर पंचायतों एवं जिला पंचायत को निर्देश दिए कि नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में उचित साफ-सफाई व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही सभी अधिकारियों को भी अपने कार्यालय एवं कार्यालय परिसर में विशेष सफाई व्यवस्था कराने को कहा। इसके साथ ही पर्यावरण के संरक्षण के लिए कार्यालय परिसरों में खाली स्थानों में वृक्षारोपण कराने को भी कहा गया।

उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जनपद के अंतर्गत समस्त शिक्षण-संस्थाओं द्वारा प्रातः सात बजे प्रभात फेरी निकाली जाए। इसके बाद शिक्षण संस्थानों में झंडारोहरण, राष्ट्रगान, खेलकूद, विचार गोष्ठी, प्रदर्शनी, वाद-विवाद व निबंध लेखन प्रतियोगिता व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करने के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही खेल विभाग द्वारा चार वर्गों में क्राॅस कंट्री दौड़ का आयोजन करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों तथा शहीद राज्य आंदोलनकारियों के परिजनों को सम्मानित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने स्वतंत्रा दिवस की पूर्व संध्या (14 अगस्त) व 15 अगस्त की सायं 6 बजे से रात्रि 11 बजे तक शासकीय भवनों, इमारतों व स्वतंत्रता संग्राम के ऐतिहासिक स्मारकों को प्रकाशमान किए जाने के भी निर्देश दिए बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी अभिमन्यु, अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, जखोली परमानंद राम, परियोजना निदेशक डीआरडीए रमेश चंद्र, मुख्य शिक्षा अधिकारी यशवंत सिंह चैधरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बी. के. शुक्ला, तहसीलदार ऊखीमठ दीवान सिंह राणा, जिला पूर्ति अधिकारी केके अग्रवाल, आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार सहित अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, नगर पंचायत व जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top