उत्तराखंड

यात्रा पर रोक के बावजूद पहुंच रहे बाहरी प्रदेशों के यात्री….

यात्रा पर रोक के बावजूद पहुंच रहे बाहरी प्रदेशों के यात्री....

यात्रा पर रोक के बावजूद पहुंच रहे बाहरी प्रदेशों के यात्री…

गौरीकुंड से यात्रियों को पुलिस द्वारा लौटाया जा रहा है वापस..

यात्रा न चलने के कारण बेरोजगार हुये परेषान…

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम की यात्रा बंद होने के बाद भी दूसरे राज्यों के कई लोग गौरीकुंड तक पहुंच रहे हैं। हालांकि गौरीकुंड से यात्रियों को पुलिस द्वारा उन्हे वापस भेजा जा रहा है। इन दिनों भारी संख्या में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा आदि राज्यों के लोग यहां पहुंच रहे हैं।
कोरोना महामारी के कारण उत्तराखण्ड के चारो धामांे की यात्रा बंद है। यात्रा बंद होने से कई लोग बेरोजगार होकर घरों में बैठे हैं। स्थानीय बेरोजगार लोग सरकार से यात्रा खोलने की मांग कर रहे हैं, ताकि यात्रियों के आने से उनकी कुछ न कुछ आजीविका चल सके। पिछले वर्ष लाॅकडाउन के बाद सरकार न इन दिनों यात्रा खोल दी थी, लेकिन इस वर्ष अभी तक यात्रा नहीं खुली है। यहां तक कि स्थानीय लोगों को भी यात्रा पर नहीं जाने दिया जा रहा है।

यात्रा बंद होने के बावजूद भी बाहरी प्रदेशों उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, बंगाल सहित अन्य राज्यों से यात्री भारी संख्या में यहां पहुंच रहे हैं। बद्रीनाथ और केदारनाथ हाईवे पर ट्रैफिक भी इन दिनों अधिक बढ़ गया है। यात्री केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड तक पहुंच रहे हैं, लेकिन पैदल रास्ते में पुलिस की ओर से चैकिंग होने के बाद उन्हे वापस भेजा जा रहा है। कई यात्री तो केदारघाटी के होटलों में कमरे लेकर रह रहे हैं।

 

भक्तों के अलावा अब बेरोजगारों को भी यात्रा खुलने का इंतजार है। सरकार ने तो एक जुलाई से स्थानीय लोगांे और 11 जुलाई से उत्तराखण्ड के लोगों के लिये यात्रा खोलने का निर्णय ले दिया था, लेकिन हाईकोर्ट द्वारा यात्रा खोलने पर रोक लगाने के बाद बेरोजगारों की उम्मीदों पर धक्का लग गया। अब धीरे-धीरे प्रदेश सहित देश में कोरोना से स्थिति सामान्य होते दिखाई दे रहे है। अब सरकार को बेरोजगारों को ध्यान में रखते हुये कोविड गाइड लाइन के अनुसार यात्रा खोलने पर विचार करना चाहिये।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top