उत्तराखंड

कार्मिकों को मतगणना करने का दिया प्रशिक्षण…

कार्मिकों को मतगणना करने का दिया प्रशिक्षण…

अगस्त्यमुनि क्रीडा भवन में आज आठ बजे से शुरू होगी मतगणना..

रुद्रप्रयाग। 20 नवम्बर को होने वाली निकाय चुनाव की मतगणना के लिये जिला कार्यालय सभागार में कार्मिंकों को मतगणना संबंधी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में कार्मिंकों को मतपेटी खोलने, अध्यक्ष, सदस्य के मतपत्र के रंग, वैध तथा अवैध मत आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी मास्टर ट्रेनरों द्वारा दी गयी। उन्होंने बताया कि मतगणना अगस्त्यमुनि क्रीडा भवन में 20 नवम्बर को प्रातः 8 बजे से प्रारम्भ की जायेगी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी मंगेष घिल्डियाल ने कार्मिकों को निष्पक्षता के साथ अपने दायित्वों को निभाने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराने में प्रशिक्षण की अहम भूमिका होती है, जिसके लिये उपस्थित कार्मिंको को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मतगणना के दिन सभी तैनात कार्मिंक निडर होकर निष्पक्ष तरह से कार्य करे। साथ ही मतगणना में सावधानी बरते। इसके साथ ही समस्त कार्मिकों को प्रातः 7 बजे अगस्त्यमुनि क्रीडा भवन में उपस्थित होने के निर्देश दिए। मतगणना के दौरान कोई भी कार्मिंक किसी भी उम्मीदवार, अभिकर्ता से किसी भी बात पर न उलझे, यदि कोई उम्मीदवार, अभिकर्ता किसी भी प्रकार का विवाद करें तो कार्मिंक अपने-अपने आरओ को इस बारे में अवगत कराये न कि उलझे। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण समाप्ति के बाद प्रत्येक कार्मिकों को बुकलेट दी जायेगी, जिसका सभी कार्मिंक भली-भांति अध्ययन करले, जिससे मतगणना दिवस पर किसी प्रकार की समस्या न हो।

प्रशिक्षण में आरओ, एआरओ तथा मतगणना कार्मिकों को वैध तथा अवैध मतो की जानकारी, मतो को अवैध होने के कारण, मतपत्रों तथा गणनापत्रों को सील करने, डाक मतपत्रों की गणना मतपेटी की गणना से पूर्व करने, दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के वैध मतों की संख्या बराबर होने पर निर्वाचित अभ्यर्थी का नाम लाॅटरी पद्वति के आधार पर करने, विसंगति होने की सूचना आरओ. को देने, परिणाम घोषित होने के बाद पुनर्मतगणना न करने की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीवीओ डाॅ आरएस नितवाल, डीडीओ एएस गंुज्याल, कपिल पाण्डे सहित अन्य मौजूद थे। प्रशिक्षण का संचालन कम्प्यूटर अनुदेशक किशन सिंह रावत ने किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top