देश/ विदेश

कल है सावन महीना का पहला दिन, जानें पूजा विधि, व्रत नियम..

कल है सावन महीना का पहला दिन, जानें पूजा विधि, व्रत नियम..

देश-विदेश: आज आसाढ़ मास का पूर्णिमा तिथि हैं। कल से सावन महीन शुरू हो जाएगा। कल 25 जुलाई दिन रविवार को सावन महीना का पहला दिन है।इसके अगले दिन 26 जुलाई को सावन सोमवार का व्रत रखा जाएगा। सावन के महीने के सोमवार दिन का महत्व बहुत ही ज्यादा होता है। सावन में देवों के देव महादेव की विधि- विधान से पूजा-अर्चना करनी चाहिए।इस माह में शिव की पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। इस साल 25 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो जाएगा। सावन का महीना 25 जुलाई से 22 अगस्त तक सावन का महीना चलेगा।

 

सोमवार व्रत करने के विधि..

सावन सोमवार के दिन सुबह उठकर सबसे पहले पानी में काला तिल मिलाकर स्नान करें. इसके बाद पवित्र मन से भगवान शिव का स्मरण करते हुए सोमवार व्रत का संकल्प लें. फिर ​शिवलिंग की सफेद फूल, सफेद चंदन, पंचामृत, चावल, सुपारी, बेल पत्र, आदि से पूजा करें. पूजा के दौरान “ॐ सों सोमाय नम:” का मंत्र लगातार जपते रहें. शिव के मंत्र का जप हमेशा रुद्राक्ष की माला से करें।

 

सावन माह पूजा- विधि..

सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद साफ वस्त्र धारण करें।

इसके बाद घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें।

सभी देवी- देवताओं का गंगा जल से अभिषेक करें।

शिवलिंग पर गंगा जल और दूध चढ़ाएं।

भगवान शिव को बेल पत्र और पुष्प अर्पित करें।

इसके बाद भगवान शिव की आरती करें और भोग भी लगाएं।

इस बात का ध्यान रखें कि भगवान को सिर्फ सात्विक चीजों का भोग लगाया जाता है।

भगवान शिव का अधिक से अधिक ध्यान करें।

सावन सोमवार लिस्ट..

पहला सोमवार 26 जुलाई 2021

दूसरा सोमवार 02 अगस्त 2021

तीसरा सोमवार 09 अगस्त 2021

चौथा सोमवार 16 अगस्त 2021

सावन माह का महत्व..

सावन के महीने का बहुत अधिक महत्व होता है। इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। इस माह में किए गए सोमवार के व्रत का फल बहुत जल्दी मिलता है. जिन लोगों के विवाह में परेशानियां आ रही हैं उन्हें सावन के महीने में भगवान शंकर की विशेष पूजा करनी चाहिए। भगवान शिव की कृपा से विवाह संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं। इस माह में शिव की पूजा करने से सभी तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है और मृत्यु के पश्चात मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top