उत्तराखंड

केदारनाथ यात्रा में तीन तीर्थयात्रियों की मौत, आंकड़ा पहुंचा 26..

केदारनाथ यात्रा में तीन तीर्थयात्रियों की मौत, आंकड़ा पहुंचा 26..

रुद्रप्रयाग : केदारनाथ यात्रा में हर दिन मौत की सूचनाएं मिल रही हैं। शनिवार को भी यात्रा के दौरान तीन तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। केदार कपाट खुलने के बाद से अब तक 26 यात्रियों की मौत हो चुकी है।

बता दें कि केदारनाथ यात्रा पर आये कुमार एम उम्र 66, भरत नारायण महात्रा उम्र्र 58 ग्राम गंगाखाड़ा जिला परानी महाराष्ट्र, मन्नू बाई भीमराव उम्र्र 77 ग्राम रामाश्वर जिला जलगांव महाराष्ट्र की मौत हो गई। मौत का कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने के बाद स्पष्ट हो पायेगा। केदारनाथ धाम में अब तक कुल 26 यात्रियों की मृत्यु हो चुकी है। धाम में आॅक्सीजन की समस्या से भी तार्थयात्री जूझ रहे हैं। शनिवार को 90 यात्रियों को आॅक्सीजन उपलब्ध कराया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ बीके शुक्ला ने बताया कि केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य खराब होने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा तत्परता से स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए उपचार किया जा रहा है, जिसके लिए यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक डाॅक्टरों की तैनाती की गई है जिनकी ओर से ओपीडी के माध्यम से श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शनिवार को 1989 श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया गया, जिसमें 1416 पुरुष तथा 573 महिलाएं शामिल हैं तथा अब तक ओपीडी के माध्यम से 30,802 श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया गया है, जिसमें 22,619 पुरुष तथा 8,183 महिला शामिल हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top