उत्तराखंड

पहाड़ के इस युवा का उत्तर प्रदेश की रणजी टीम में चयन

सजय चौहान

चमोली। भले ही अलग राज्य बनने के 17 साल बीत जाने के बाद भी उत्तराखंड क्रिकेट संघ को बीसीसीआई द्वारा रणजी मैचों के लिए मान्यता न मिली हो, परंतु उत्तराखंड के गैरसैण से लेकर लखनऊ तक अपनी प्रतिभा से लोगों का दिल जीतने वाले हिमांशु असनोडा का चयन उत्तर प्रदेश की रणजी टीम के लिए होने पर गैरसैण सहित पूरे उत्तराखंड में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है।

इस टीम की कप्तानी भारतीय टीम के हिस्सा रह चुके सुरेश रैना करेंगे, जबकि गैरसैण के हिमांशु बल्लेबाजी की रीढ़ होंगे। वर्तमान में हिमांशु अपने मां और पिताजी के साथ लखनऊ में रहते हैं। हिमांशु लखनऊ विश्वविद्यालय से कामर्स स्नातक हैं और उन्होंने क्रिकेट की साधना लखनऊ में की। हिमांशु उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से अंडर 15, 17, 19, 23 के साथ रणजी प्रतियेगिता में अच्छा प्रदर्शन कर टीम का हिस्सा बने हैं।

वर्तमान में वे एयर इण्डिया टीम के कप्तान हैं और मलेशिया में आयोजित तीन देशों की एयर लाइंस ट्राफी भारत को दिलाने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा। जहां वे मैन ऑफ़ द सीरिज तथा फाइनल में मैन आफ द मैच रहे। अण्डर 23 में वर्ष 2014 में गुजरात के विरुद्ध नाबाद 200 रन की यादगार पारी और रणजी सत्र 2015-16 में मुम्बई के विरुद्ध 120 रन की अविजित पारी उप्र की जीत में सहायक बनी।

गौरतलब है कि हिमांशु असनोडा गैरसैण  के पुष्पा असनोड़ा व लीलाधर असनोड़ा के पुत्र हैं और वरिष्ठ पत्रकार और रीजनल रिपोर्टर के संपादक पुरूषोत्तम असनोडा के भतीजे हैं। हिमांशु के मार्ग दर्शक चाचा भोलादत्त असनोड़ा जो अपने स्कूल जीवन से क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी रहे, का उनकी सफलता में बड़ा योगदान है ।

वहीं रीजनल रिपोर्टर के संयुक्त संपादक और हिमांशु की दीदी गंगा असनोडा थपलियाल, हिमांशु के उत्तर प्रदेश रणजी टीम में चयन पर बेहद खुश हैं। कहती हैं कि हिमांशु की मेहनत आखिरकार रंग ला ही गई। हिमांशु बचपन से बेहद मेहनती और क्रिकेट के प्रति समर्पित रहा है। साथ ही क्रिकेट के लिए हिमांशु के जुनून और जज्बे को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है।

पूरे परिवार को हिमांशु की काबिलियत पर भरोसा था। आज सबका सपना पूरा हो गया। आज हम सब बहुत खुश हैं।
हमारी ओर से भी हिमांशु असनोडा को ढेरों बधाईया। आशा करते है कि हिमांशु अतीशीघ्र भारतीय टीम का हिस्सा बनेंगे और गैरसैण ही नहीं उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश और देश का नाम रोशन करेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top