देश/ विदेश

भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदेंगे ये देश..

भारत से

भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदेंगे ये देश..

फिलीपींस, थाईलैंड-इंडोनेशिया समेत इन देशों से भी चल रही बातचीत..

देश-विदेश : भारत ने फिलीपींस के साथ ”रक्षा सामग्री और उपकरण” की बिक्री के लिए एक प्रमुख समझौते (Agreement) पर हस्ताक्षर किया है, जिसमें ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल (BrahMos Cruise Missile) के शामिल होने की भी संभावना है. फिलीपींस के रक्षा सचिव डेलफिन लॉरेंजाना मनीला में समझौते पर हस्ताक्षर के दौरान मौजूद थे. उन्होंने कहा कि उनका देश ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा है.

 

 

 

फिलीपींस के राष्ट्रीय रक्षा विभाग (डीएनडी) ने मंगलवार को फेसबुक पर कहा कि रक्षा अंडरसेक्रेटरी रायमुंडो एलेफंटे और फिलीपींस में भारत के राजदूत शंभू एस कुमारन ने रक्षा सामग्री और उपकरणों की खरीद के लिए ”क्रियान्वयन व्यवस्था” पर हस्ताक्षर किए. फेसबुक पोस्ट में कहा गया कि लॉरेंजाना भी हस्ताक्षर समारोह में उपस्थित थे.

 

 

 

‘हम ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहे..

‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ ने लॉरेंजाना के हवाले से कहा कि हम ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहे हैं. उन्होंने कहा, “यह समझौता भारत और फिलीपींस के लिए “रक्षा खरीद में नीतियों और प्रक्रियाओं” पर एक मार्गदर्शक के रूप में काम करेगा. यह “सरकार से सरकार के तहत खरीद के लिए कानूनी ढांचे” के रूप में भी काम करेगा.

 

 

 

थर्ड वर्ल्ड देशों को मिसाइल का निर्यात..

भारतीय पक्ष की ओर से कोई बयान नहीं आया है. इस साल दोनों देशों के नेताओं की एक बैठक के दौरान मिसाइलों पर वास्तविक समझौते की उम्मीद की जा रही है. वहीं, रूसी अधिकारियों ने कहा कि भारत और रूस धीरे-धीरे ब्रह्मोस की सीमा को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं. साथ ही थर्ड वर्ल्ड को मिसाइल का निर्यात शुरू कर रहे हैं, जिसकी शुरुआत फिलीपींस के साथ हो रही है.

 

 

भारत की इन देशों से भी चल रही बातचीत..

भारत पिछले कुछ वर्षों में थाईलैंड, इंडोनेशिया और वियतनाम सहित कई दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ बातचीत कर रहा है, ताकि उन्हें ब्रह्मोस की भूमि और समुद्र-आधारित संस्करण बेच सकें. 2018 की मसौदा रक्षा उत्पादन नीति ने 2025 तक $ 5 बिलियन के रक्षा निर्यात को प्राप्त करने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top