देश/ विदेश

महाविनाश का डर : परमाणु बम छिपाने को बरसों पहले खोदा गया था गड्ढा, अब जो मिला..

महाविनाश का डर

महाविनाश का डर : परमाणु बम छिपाने को बरसों पहले खोदा गया था गड्ढा, अब जो मिला..

देश-विदेश : ग्रीनलैंड में करोड़ों साल पहले बर्फ में दबी एक चीज मिली है. वैज्ञानिक इसे देखकर हैरान हो गया. करीब 55 साल पहले परमाणु बम छिपाने के लिए एक गड्ढा खोदा गया था. इसी गड्ढे में यह ‘खजाना’ भी मिला है. वैज्ञानिकों को इससे यह संकेत मिले हैं की बर्फ से ढंके ग्रीनलैंड में कभी हरियाली हुआ करती थी. मगर इसके साथ ही वैज्ञानिकों को दुनिया में महाविनाश की चिंता भी बढ़ गई, क्योंकि इस जीवाश्म से वह यह पता लगा सकते हैं कि ग्रीनलैंड की बर्फ को पिघलने में कितना समय लगेगा है.

 

 

 

ग्रीनलैंड में बर्फ के करीब 1.6 किलोमीटर नीचे वैज्ञानिकों को जीवाश्म में तब्दील हो चुके पौधे मिले हैं. इनमें टहनियां और पत्तियां भी हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि इस खोज से इस बात के संकेत मिलते हैं कि करोड़ों साल पहले यहां पर बर्फ नहीं थी बल्कि हरियाली हुआ करती थी. यहां पेड़-पौधे हुआ करते थे. इस खोज ने चिंता में भी डाल दिया है क्योंकि इससे यह पता लग सकता है कि यहां की बर्फ पिघलने में अभी कितना समय बचा है.

 

 

 

परमाणु बम छिपाने को खोदे गए थे गड्ढे..

साल 1960 में शीत युद्ध के दौरान एक टॉप सीक्रेट मिशन शुरू किया था. इसके तहत सोवियत संघ से मुकाबले के लिए ग्रीनलैंड की बर्फ के नीचे परमाणु बमों को छिपाने की योजना थी. इसके लिए अमेरिकी सेना ने यहां गड्ढे भी खोदे थे. मगर 1966 में इस योजना को रद्द कर दिया गया था. ऐसे ही एक गड्ढे में से अमेरिकी सेना ने 1966 में एक ट्यूब जमीन से निकाली थी. इसी ट्यूब में यह जीवाश्म भी मिला है.

 

 

 

वैज्ञानिक हुए हैरान..

इस करोड़ो साल पुराने जीवाश्म को देखकर वैज्ञानिक भी हैरान हुए हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ वेरमोंट के वैज्ञानिक एंड्रयू क्राइस्ट ने इस जीवाश्म का बारीकी से अध्ययन किया है. उन्होंने पाया कि आमतौर पर पौधे को बढ़ने के लिए मिट्टी और पत्थरों की जरूरत होती है, लेकिन यह इसके उलट ट्यूब में बढ़ रहा था. उन्होंने आशंका जताई है कि इस खोज से यह अंदाजा लग रहा है कि हमारी सोच से ज्यादा जलवायु परिवर्तन हो रहा है और तापमान बढ़ रहा है.

 

 

 

डूब जाएंगे कई शहर..

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि अगर तापमान बढ़ता है और बर्फ तेजी से पिघलती है तो समुद्र का जलस्तर बढ़ेगा. इस वजह से कई शहर पानी में डूब जाएंगे. न्यूयॉर्क, मियामी और बांग्लादेश के ढाका जैसे कई तटीय शहरों पर यह खतरा मंडरा रहा है. एक अनुमान है कि अगर ग्रीनलैंड की बर्फ पिघल गई तो समुद्र के जलस्तर में 20 फुट तक की बढ़ोतरी हो जाएगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top