उत्तराखंड

अब बदल जाएगी केदारनाथ की तस्वीर

रुद्रप्रयाग। यदि सबकुछ योजना के अनुसार हुआ तो केदारनाथ धाम का नजारा बदला नजर आएगा। केदारनाथ मंदिर के पीछे केदारपुरी की सुरक्षा के लिये बनाई गई सुरक्षा दीवार तीर्थयात्रियों के लिये आकर्षण का केन्द्र बनेगी। पहले तो सिर्फ केदारनाथ पहुंचने वाले तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शन करते थे, लेकिन अब श्रद्धालु केदारनाथ मंदिर के पीछे बनाई गई सुरक्षा दीवार का दर्शन करने के लिये भी पहुंचेंगे।

आपदा के बाद से केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्य कर रही नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की टीम ने केदारपुरी की सुरक्षा के लिये मंदिर के पीछे तीन प्रकार की सुरक्षा दीवारों का निर्माण कार्य किया है। इन सुरक्षा दीवारों में से एक दीवार पर केदारनाथ धाम के चित्र और केदार बाबा की महिमा का वर्णन किया जायेगा। साथ ही इस दीवार पर आपदा से पहले केदारनाथ धाम कैसा था, इसके चित्र भी उकेरे जाएंगे।

सुरक्षा दीवारों का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। इन दिनों सुरक्षा दीवारों पर वॉच टॉवर बनाये जा रहे हैं। सुरक्षा दीवारों के बनने से केदारपुरी पर भविष्य में आपदा का खतरा नहीं है। यह दीवारें आपदा को रोकने में सक्षम हैं। वहीं अब ससबे अंतिम सुरक्षा दीवार पर विभिन्न प्रकार की धार्मिक तस्वीरें उकेरी जायेंगी। शीघ्र ही सुरक्षा दीवार पर तस्वीरें बनाने का कार्य शुरू हो जायेगा।

सुरक्षा दीवार पर भगवान शिव के साथ ही अन्य देवी-देवताओं की तस्वीरें बनाई जायेगी जबकि केदारनाथ के महात्म्य और महत्ता का भी वर्णन सुरक्षा दीवार पर होगा। इतना ही नहीं आपदा से पहले केदारनाथ कैसा दिखता था, तस्वीरों के जरिये इसको तीर्थ यात्री सुरक्षा दीवार पर देख सकते हैं। इसके लिये पूरी कार्य योजना तैयार हो गई है। शीघ्र ही सुरक्षा दीवार पर तस्वीरों का बनना शुरू हो जायेगा। इसके लिये स्पेशल चित्रकारों को केदारनाथ धाम में बुलाया जायेगा।

निम के बेस कैंप इंचार्ज मनोज सेमवाल ने बताया कि सुरक्षा दीवार पर केदारनाथ धाम की महत्ता का वर्णन किया जायेगा। आपदा से पहले केदारनाथ कैसा दिखता था, यह तस्वीरें भी सुरक्षा दीवार पर बनाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही यह कार्य शुरू हो जायेगा

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top