देश/ विदेश

कंपनी का नाम तो JCB है, मगर इस गाड़ी को आखिर बोलते क्या..

कंपनी का नाम

कंपनी का नाम तो JCB है, मगर इस गाड़ी को आखिर बोलते क्या..

देश-विदेश: आपने कई कंट्रक्शन साइट पर देखा होगा कि एक पीले रंग की मशीन से काम होता है. इस मशीन की खास बात ये होती है कि इस दोनों तरफ से ऑपरेट किया जाता जा सकता है. कहीं गड्ढा करने के लिए तो कहीं कुछ तोड़ने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. वैसे तो इसे लोग JCB मशीन कहते हैं और इस मशीन पर बड़े-बड़े अक्षरों में JCB भी लिखा होता है.

 

 

दरअसल, जो लोग इसे JCB कहते हैं, वो गलत है. क्योंकि, इसे जो JCB कहा जाता है तो वो एक कंपनी का नाम है. लेकिन सवाल ये है कि अगर JCB इसकी कंपनी का नाम है तो इस मशीन वाहन का नाम क्या है? जैसे एक कार होती है, वो अलग अलग कंपनियों की होती है, जैसे- मारुति, बीएमडब्ल्यू, हुंडई या कोई और. वैसे ही JCB एक मशीन का नाम है और गड्ढा करने वाली इस मशीन का नाम कुछ और है. ऐसे में जानते हैं आखिर ये कौन सी मशीन है और कार की तरह इस कैटेगरी के वाहनों को क्या कहा जाता है.

 

 

 

क्या है सही नाम.

दरअसल, इस वाहन का नाम है ‘Backhoe Loader’, जिसे बैकेहो लोडर कहा जाता है. यह दोनों तरह से काम करती है और इसे चलाने का तरीका भी काफी अलग होता है. इसे स्टेरिंग के बजाय लीवर्स के माध्यम से हैंडल किया जाता है. इसमें एक साइड के लिए स्टेयरिंग लगी होती है, जबकि दूसरी तरफ क्रेन की तरह लीवर लगे होते हैं. ऐस मशीन में एक तरफ लोडर लगा होता है, जो बड़ा वाला हिस्सा होता है. इससे कोई भी सामान उठाया जाता है, जिसे कहीं काफी मिट्टी पड़ी है तो उसका इस्तेमाल किया जाएगा.

 

 

 

इसके अलावा दूसरी तरफ इसमें एक साइड बकैट लगा होता है. वहीं ये Backhoe से जुड़ा होता है और इससे ऑपरेट होता है. यह इससे ही बकैट को उठाया जाता है. वैसे यह एक तरह का ट्रैक्टर होता है. इसके प्रमुख तौर पर इन हिस्से होते हैं, जिसमें टैक्टर, लोडर और बैकहो का शामिल है. वहीं, इनके साथ ही एक केबिन होता है और इसमें टायर के साथ ही स्टैब्लाइजर लैग्स भी होते हैं. जो अलग पार्ट से मिलकर एक मशीन बनती है.

 

 

 

JCB है क्या.

JCB इंडिया की देश में पांच फैक्ट्री और एक डिजाइन सेंटर है. JCB ग्रुप की छठीं फैक्ट्री इस समय गुजरात के वडोदरा में बन रही है. कंपनी ने भारत में बनी मशीनों का निर्यात 110 से ज्यादा देशों में किया है. इन्हें JCB के वन ग्लोबल क्वाल्टी स्टैंडर्ड के अनुसार डिजाइन और बनाया गया है. जेसीबी के 60+ डीलर्स और 700 आउटलेट हैं. इसके कई तरह के प्रोडक्ट होते हैं, जिसमें Backhoe loaders, Compactors, Excavators, generators, Mini Excavators, Skid Steer Loaders आदि शामिल हैं.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top