खेल

कोरोना के बीच आज से शुरू हो रहा है आईपीएल का 14वां सीज़न..

कोरोना के बीच आज से शुरू हो रहा है आईपीएल का 14वां सीज़न..

देश-विदेश: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2021) के 14वें संस्करण का आगाज आज यानी 9 अप्रैल से होने जा रहे हैं। इस सीजन का पहला मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस के साथ होगा। दोनों टीमें इस लीग में जीत के साथ शुरुआत करना चाहेंगी। विराट कोहली की अगुवाई वाली बैंगलोर और रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई की टीम दोनों ही काफी मजबूत नजर आ रही हैं। 7 मार्च को आईपीएल 2021 का पूरा शेड्यूल जारी किया गया था। आईपीएल मुकाबले भारत के छह स्थानों – मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद, नई दिल्ली और कोलकाता में होंगे। टूर्नामेंट का फाइनल 30 मई को नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद में खेला जायेगा।

 

टूर्नामेंट पर भी कोरोना वायरस का साया पड़ा है और लीग की शुरुआत से पहले कुछ खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ पॉजिटिव पाए गए हैं। लेकिन खेलों के लिए कड़े जैविक रूप से सुरक्षित माहौल के कारण भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को उम्मीद है कि यूएई में पिछले टूर्नामेंट की तरह इस टूर्नामेंट का आयोजन भी सुचारू रूप से होगा।

 

मुंबई के पास विस्फोटक बल्लेबाजों की भरमार..

पांच खिताब के साथ आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान रोहित छठी ट्रॉफी के साथ लीग में पहली खिताबी हैट्रिक बनाना चाहेंगे। रोहित अगर बल्लेबाजी में विफल रहते हैं तो क्विंटन डिकॉक सफलता हासिल करने को तैयार होंगे। अगर ये दोनों ही विफल रहेंगे तो फिर ईशान किशन और सूर्य कुमार यादव जैसे बल्लेबाजों पर जिम्मेदारी होगी। मुंबई का शीर्ष क्रम अगर पूरी तरह नाकाम रहता है तो फिर पांड्या बंधु (हार्दिक और क्रुणाल) विरोधी को पस्त करने उतरेंगे। साथ ही टीम के पास पोलार्ड जैसा तूफानी बल्लेबाज है जो मैदान पर अपने दमदार क्षेत्ररक्षण के कारण भी टीम के लिए काफी अहम है।

 

बोल्ट और बुमराह पर होगा दारोमदार..

गेंदबाजी का दारोमदार ट्रेंट बोल्ट और राहुल चाहर जैसे गेंदबाजों पर होगा। मुंबई इंडियंस की टीम अपने खराब दिन ही हार सकती है और अपने अच्छे दिन वे किसी भी विरोधी टीम के लिए बुरे सपने की तरह हैं। भारतीय टीम के कप्तान रनमशीन विराट कोहली पहली बार आईपीएल खिताब जीतने उतरेंगे। उनके नेतृत्व में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) का संयोजन मुंबई जितना प्रभावी नहीं दिखता। टीम ने ग्लेन मैक्सवेल पर भारी भरकम राशि खर्च की है। देवदत्त पडिक्कल अपना दूसरा सत्र खेलने उतरेंगे और इस बार टीमों ने उनके लिए रणनीति बनाई होगी। दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स अगर लय में हो तो उनके सामने कोई भी लक्ष्य बड़ा नहीं है।

 

गेंदबाजी हो सकती है कमजोर कड़ी..

धुरंधर बल्लेबाज होने के बावजूद बैंगलोर की गेंदबाजी उतनी दमदार नहीं दिखती। न्यूजीलैंड के काइल जैमीसन रातों-रात करोड़पति बन गए जबकि भारतीय विकेटों पर उनकी गेंदबाजी की परख अब तक नहीं हुई है। स्पिनर युजवेंद्र चहल लय खोते हुए दिख रहे हैं। मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी सीमित ओवरों के क्रिकेट में अब तक बहुत प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top