उत्तराखंड

नदी में कूड़ा डालने वालों के खिलाफ चालान की करें कार्यवाही: डीएम..

नदी में कूड़ा डालने वालों के खिलाफ चालान की करें कार्यवाही: डीएम..

गंगा एवं अन्य सहायक नदियों की स्वच्छता जरूरी..

17 सितम्बर से गंगा घाटों पर चलाये जाएंगे विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम..

नदियों की सफाई एवं सुंदरता के लिये नदी किनारे किया जाय वृक्षारोपण..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। गंगा नदी एवं इसकी प्रमुख नदियों के संरक्षण, संवर्धन तथा उनकी बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चत करने के लिये जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि गंगा के साथ-साथ जनपद में स्थित नदियों को स्वच्छ एवं साफ रखना हमारी जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि नदियों में किसी भी दशा में कूड़ा न जाए, इसके लिए जनपद में स्थित घाटों में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चत की जाए। इसके लिए उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि नदियों के संवर्धन एवं सरंक्षण के लिए नदियों के किनारे वृहद वृक्षारोपण सुनिश्चत किया जाए। उन्होंने नगर पालिका, नगर पंचायतों को भी निर्देश दिए हैं कि वे अपने क्षेत्रों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें एवं जिन व्यक्तियों द्वारा नदी में कूड़ा डाला जाता है तो उनका चालान करते हुए उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका रुद्रप्रयाग, नगर पंचायत तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि एवं ऊखीमठ को निर्देश दिए हैं कि कूड़ा निस्तारण के लिए चयनित की गई भूमि के संबंध में आवश्यक कार्रवाई किए जाने के लिये उप वन संरक्षक से समन्वय स्थापित करते हुए इस पर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। जिन संस्थानों द्वारा घाटों का रख- रखाव किया जा रहा वह समय पर मरम्मत एवं अन्य निर्माण कार्य यथाशीर्घ पूरा करवा लें।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी घाटों के किनारे, नामामि गंगे कार्यालय एवं जल निकायों के समीप भी अनिवार्य रुप से तिरंगा लगाने के लिये कहा। साथ ही 15 अगस्त से दो अक्टूबर तक घाटों पर कार्यक्रमों का आयोजन करने की बात कही। जिसके तहत 17 एवं 18 सितंबर को घाटों में विशेष सांस्कृतिक कार्याक्रम, आजीविका संवर्धन, क्वीज प्रतियोगिता, योगा, प्रभात फेरी, गंगा आरती, गंगा स्वच्छता शपथ, भजन संध्या, वेद पथ एवं दीप उत्सव आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम में नेहरु युवा संगठन, जिला गंगा समितियों एवं अन्य संस्थाओं का भी योगदान लिया जाएगा। साथ ही आम जनमानस को गंगा इसकी प्रमुख नदियों के संरक्षण एवं स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जायेगा। बैठक में उप वन संरक्षक अभिमन्यु, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर सहित अन्य मौजूद थे।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top