उत्तराखंड

सिंडिकेट बैंक ने किये सभी टारगेट पूरे: मंगेश

बैंक प्रबंधक को डीएम ने दी बधाई, अन्य बैंकर्स को सिंडिकेट बैंक की स्ट्रेटजी के अनुरूप कार्य करने के निर्देश
जिला परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय पुनर्निरीक्षण समिति व ऋण जमा अनुपात की बैठक
रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मंगेश घिल्ड़ियाल की अध्यक्षता में जिला परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय पुनर्निरीक्षण समिति व ऋण जमा अनुपात पर जिला कार्यालय सभागर में बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित बैंकर के स्पष्टीकरण लेने के निर्देश लीड बैंक अधिकारी को दिए। वहीं दूसरी ओर वित्तीय वर्ष 2017-18 में विभिन्न क्षेत्र जैसे ऋण जमा अनुपात, सरकारी योजनाओं का लक्ष्य पूर्ण करने पर सिंडिकेट, एसबीआई, डीसीबी, यूजीबी को जिलाधिकारी द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जनपद में सिंडिकेट एक मात्र ऐसा बैंक है, जिसके द्वारा सभी क्षेत्रों में टारगेट को पूर्ण किया गया। इस संबंध में जिलाधिकारी ने सिंडिकेट बैंक के प्रबंधक तरूण कुमार को बधाई देते हुए अन्य बैंकर्स को सिंडिकेट बैंक की स्ट्रेटजी के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने एलडीएम को आगामी बैठक से तहसीलदारों को बैठक में बुलाने के निर्देश दिए जिससे आरसी का मिलान किया जा सके।

बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने निम्न प्रगति पर चल रहे बैंकर्स को अपनी शाखा दूरस्थ क्षेत्रों मेें शिफ्ट करने के निर्देश दिए। कहा कि अभी जनपद के कई दूरस्थ क्षेत्र वसुकेदार, खेडाखाल, मयाली, डडोली आदि जगहों पर बैंकर्स शाखा खोलकर लाभ अर्जित कर सकते है। इसके साथ ही फाटा में मात्र एक बैंक शाखा होने से संबंधित बैंक के कर्मचारियों पर अत्याधिक कार्यभार है क्योंकि प्रतिदिन लगभग 25 लाख की राशि जमा हो रही है। ऐसे में घाटे में चल रहे बैंक अपनी शाखा दूरस्थ क्षेत्रों में खोलें जांय, जिससे जनता भी लाभान्वित हो सके व बैंक भी फायदे में रहे।

जिलाधिकारी ने आरसेटी के निदेशक डीसी नेगी को आरसेटी के अन्तर्गत पत्थर तराशने, रिंगाल आदि का प्रशिक्षिण देने के निर्देश भी दिए। कहा कि इस क्षेत्र मंे लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा तो रोजगार की अपार संभावनांए है। इसके साथ ही आरसेटी के अन्तर्गत टेªनिग प्राप्त कर चुके युवाओं से फाॅलोअप करने को कहा जिससे पता चल सके कितने युवाओं को रोजगार प्राप्त हो रहा है। इस अवसर पर एलडीएम एसएस तोमर ने बताया कि जनपद में कुल 26,9,899 बैंक खाता धारक है, जिनमें से 19,2,747 खाताधारकों के आधार खाते से व 17,4,932 के मोबाइल से लिंक कर दिए गए है। बैठक में सीवीओ डाॅ रमेश सिंह नितवाल ने बताया कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य में नाबार्ड द्वारा जिले की क्षेत्र विकास योजना तैयार की गई है। इसके अन्तर्गत डेरी विकास के लिए 142 किसानों को 274.66 लाख का ऋण, बकरी पालन व्यवसाय के अन्तर्गत पचास किसानों को 40.50 लाख का ऋण प्रदान किया जाएगा। इस प्रक्रिया में विभाग गांवो में योजना का प्रचार-प्रसार कर लाभार्थियों को योजना की जानकारी देंगे व इच्छुक किसानों का प्रार्थना-पत्र सम्बन्धित बैंकों का अग्रसारित भी किया जाएगा।

इस अवसर पर आरबीआई के प्रबन्धक विशाल यादव, एसबीआई के प्रबन्धक आर एस राणा, पीडी एनएस रावत, डीडीओ एएस गुज्याल, पीईएमएस नेगी सहित बैकर्स व अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top