खेल

सिडनी टेस्ट से भेजा टीम इंडिया ने राहुल द्रविड़ का बर्थडे गिप्ट..

सिडनी टेस्ट

सिडनी टेस्ट से भेजा टीम इंडिया ने राहुल द्रविड़ का बर्थडे गिप्ट..

खेल : टीम इंडिया ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करके सिडनी टेस्ट (Sydney Test) को ड्रॉ करा लिया. 407 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय भारतीय टीम बेहद दबाव में आ गयी थी. सोमवार को जब खेल शुरू हुआ तो जीत तो दूर, ड्रॉ भी नामुमकिन नजर आ रही थी. क्रीज पर कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) थे, लेकिन भारतीय प्रशंसकों को राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) याद आ रहे थे. प्रशंसक उम्मीद कर रहे थे कि काश कोई खिलाड़ी आज भी ‘दीवार’ सा खड़ा हो तो भारत हारने से बच जाए. दुआएं और उम्मीद रंग लाई और टीम इंडिया (Team India) की ओर से एक-दो नहीं, बल्कि तीन-तीन खिलाड़ियों ने ऐसा खेला, जैसे राहुल द्रविड़ खेल रहे हों. इन तीनों की बदौलत से ही भारत ने तय नजर आ रही हार को टालने वाला मैच ड्रॉ करा लिया. यकीनन, राहुल द्रविड़ (Happy Birthday Rahul Dravid) के लिए इससे बड़ा बर्थडे गिफ्ट शायद कुछ ही नहीं होगा, जो उन्हें टीम इंडिया ने सिडनी से दिया है.

 

ऑस्ट्रेलिया ने भारत (India vs Australia) को सिडनी टेस्ट जीतने के लिए 407 रन का लक्ष्य दिया था. भारत ने इसके जवाब में चौथे दिन पर दो विकेट पर 98 रन बना लिए. जबकि मैच के पांचवें दिन, राहुल द्रविड़ का जन्मदिन था, भारत की सबसे ज्यादा उम्मीद चेतेश्वर पुजारा पर थीं. पुजारा ने भी निराश नहीं किया, जो द्रविड़ के सबसे उचित वारिस माने जाते हैं. अपना 80वां टेस्ट खेल रहे पुजारा ने दूसरी पारी में 205 गेंदों का सामना करके 77 रन बनाए. जबकि पुजारा की यह पारी उन लोगों के क्रिकेटिया ज्ञान का मजाक उड़ा रहे थे, जिन्होंने पहली पारी के बाद उन्हें धीमा खेलने के लिए घुमा दिया था.

 

चेतेश्वर पुजारा का डिफेंस 205वीं गेंद पर दबा गया. लेकिन उनके आउट होने के बाद हनुमा विहारी (Hanuma vihari) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ऐसे खेले, जैसे वे टीम इंडिया की ‘दीवार’ बनने के लिए आपस में कॉम्पीटिशन कर रहे हों. अश्विन (128 गेंद पर 39 रन) जिस आसानी से नाथन लॉयन को खेल रहे थे, वह तो बल्लेबाजों के लिए भी एक सीख है. हनुमा विहारी भी जैसे कह रहे हों कि चोट के कारण वे दौड़ नहीं सकते तो क्या हुआ, टीम इंडिया का परचम ऊपर रखने के लिए उनका डिफेंस ही काफी है.

 

हनुमा विहारी ने 161 गेंदों में सिर्फ दो शॉट लगाए है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर (Allan Border) को शायद फिर लगा होगा कि भारत के इस खिलाड़ी को शॉट मरना नहीं आता होगा. (आखिर वे पहली पारी में पुजारा के लिए कह चुके थे कि उन्हें शॉट लगाने नहीं आते.) बॉर्डर ने भले ही भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाने के लिए ऐसे बयान दिए हों, लेकिन यकीन मानिए उन्हें हर डॉट गेंद बुरी लगी होगी. भारतीय बल्लेबाज डॉट बॉल खेल-खेलकर मैच ड्रॉ करा ले गए. और यह सब उस दिन हुआ, जो ‘द वॉल’ द्रविड़ का जन्मदिन है. टीम इंडिया ने इस तरह सिडनी में रहकर राहुल द्रविड़ को ‘हैप्पी बर्थडे’ ही कहा है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top