उत्तराखंड

डेंगू के कहर के बीच अब उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू की दस्तक, एक मरीज में पुष्टि…

कौलागढ़ के एक अधेड़ में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है…

सभी अस्पतालों को एडवाइजरी जारी कर दी….

उत्तराखंड : डेंगू का कहर अभी थमा भी नहीं था, कि अब स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है। कौलागढ़ के एक अधेड़ में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। उनका एक अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। फिलहाल, इसे देखते हुए सभी अस्पतालों को एडवाइजरी जारी कर स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत सूचना देने और सैंपल भेजने के निर्देश दिए हैं।

उत्तराखंड में डेंगू विकराल रूप धारण कर चुका है, जिससे अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। लोग अभी डेंगू की दहशत से बाहर निकल भी नहीं पाए थे, कि अब एक नई मुश्किल उनके सामने आ खड़ी हुई है। दरअसल, डेंगू के बीच अब स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है। देहरादून के कौलागढ़ क्षेत्र के एक 52 वर्षीय शख्स में दिल्ली से आई जांच रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।

सीएमओ डा. एसके गुप्ता ने बताया कि कौलागढ़ इलाके के 52 वर्षीय शख्स को कुछ दिन पहले गढ़ी कैंट रोड स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। स्वाइन फ्लू के लक्षण मिलने पर उनका ब्ल्ड सैंपल दिल्ली स्थित एनसीडीसी लैब भेजा गया, सोमवार शाम को आई रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। मरीज की हालत सामान्य है और उनका उपचार चल रहा है। वहीं, सभी अस्पतालों को एडवाइजरी जारी कर दी गई है।

क्या है स्वाइन फ्लू :

शूकर इंफ्लूएंजा, जिसे आमतौर पर स्वाइन फ्लू कहा जाता है। ये एक विशेष तरह के वायरस एच1एन1 के कारण फैलता है। ये वायरस सुअर में पाए जाने वाले कई तरह के वायरस में से एक है। सुअर के शरीर में इस वायरस के रहने के कारण ही इसे स्वाइन फ्लू कहते हैं। वायरस के जीन्स में स्वाभाविक तौर पर परिवर्तन होते रहते हैं।

स्वाइन फ्लू का संक्रमण व्यक्ति को स्वाइन फ्लू के रोगी के संपर्क में आने पर होता है। इस रोग से प्रभावित व्यक्ति से हाथ मिलाने, उसके छींकने, खांसने या पीड़ित व्यक्ति की चीजों के संपर्क में आने से ये फैलता है। खांसने, छींकने या आमने-सामने बातचीत करते वक्त भी रोगी से स्वाइन फ्लू का वायरस दूसरे व्यक्ति के श्वसन तंत्र (नाक, कान, मुंह, सांस मार्ग, फेफड़े) में प्रवेश कर जाता है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण :

तेज बुखार का होना।, गले में तकलीफ होना।, शरीर में दर्द होना।, खांसी।, सिर दर्द और कंपकंपाहट महसूस होना।, कुछ लोगों को दस्त और उल्टी की समस्या हो सकती है।, थकावट महसूस होना।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top