उत्तराखंड

करो या मरो की की स्थिति में चारधाम परियोजना प्रभावित…

करो या मरो की की स्थिति में चारधाम परियोजना प्रभावित..

पाँचवे दिन भी जारी रहा संघर्ष समिति का धरना…

संघर्ष समिति ने की विधायक और डीएम से मुलाकात…

रुद्रप्रयाग। चारधाम परियोजना संघर्ष समिति ने साफ तौर पर कहा है कि राष्ट्रीय राजमार्ग से ध्वस्त हो रहे मकानों और उजड़ते व्यवसायियों को मुआवजा देने तथा उनको पुनस्र्थापित करने की उनकी माँग जीवन व जीविका के सवाल से जुड़ी हुई है और जब तक सरकार उनकी माँग नहीं मान लेती, संघर्ष समिति का आंदोलन जारी रहेगा।

दरअसल, विगत 15 दिसम्बर से रुद्रप्रयाग बाजार में चारधाम परियोजना से प्रभावितों के लिए मुआवजा और पुनर्स्थापन की माँग के लिए चारधाम परियोजना संघर्ष समिति द्वारा जारी धरना को समाप्त करने के लिए जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल द्वारा बुलाये गए संघर्ष समिति के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को जिलाधिकारी ने बताया कि उनकी माँगें सरकार के सम्मुख रखी गई हैं। सरकार के विभिन्न अधिकारियों से भी इसकी चर्चा लगातार जारी है। मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण आदि से बराबर बात की जा रही है तथा कहीं से भी कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं आई है। जिलाधिकारी ने बताया कि उन्हें पूरी आशा है कि सरकार प्रभावितों के हित में हर संभव कदम उठाएगी। इसलिए उन्होंने धरना को स्थगित कर सरकार से संवाद बनाये रखने का अनुरोध किया। प्रतिनिधि मंडल ने जिलाधिकारी का संदेश जिले के सभी आंदोलनकारियों तक पहुँचाने तथा उनकी प्रतिक्रिया से शीघ्र जिलाधिकारी को अवगत कराने की बात कही।

संघर्ष समिति के प्रतिनिधि मंडल ने क्षेत्रीय विधायक भरत सिंह चौधरी से भी भेंट की और उन्हें प्रधानमंत्री को प्रेषित ज्ञापन की प्रति प्रस्तुत कर इस परियोजना से प्रभावितों को न्याय दिलाने की गुहार लगाई। विधायक से मुख्यमंत्री से शिष्टमंडल की भेंट करवाने का भी अनुरोध किया गया। विधायक चौधरी जी ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि वे उनकी न्यायसंगत और नियमानुकूल माँगों से पूरी तरह सहमत हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अपने नियम हैं, जो पूरे देश में लागू होते हैं। सरकार प्रभावितों की मदद उसी दायरे में कर पायेगी, लेकिन जो भी क्षेत्र जनता के व्यापक हित में होगा, वे उसके लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

इस मौके पर धरने पर संघर्ष समिति के महामंत्री अशोक चैधरी, सदस्य डॉ अमित रतूड़ी, केपी ढ़ौंडियाल, माधो सिंह नेगी, मगनानंद भट्ट, कृष्णानन्द डिमरी, बुद्धिबल्लभ ममगाई, पूर्व जिला पंचायत सदस्य विनोद कप्रवाण, कालिका प्रसाद खन्ना, वरिष्ठ पत्रकार रमेश पहाड़ी, विनोद कुमार, इरशाद, देवेंद्र कप्रवान, रोशन लाल, सूरज गुसाँई, बादल रावत, जय प्रकाश, राजेश सेमवाल, सुशील डयूँडी, अख्तर अहमद, अजय बंसल, टाटा सूमो यूनियन के अध्यक्ष गणेश सेमवाल, सोहन सिंह पंवार, प्रकाश रावत, उम्मेद सिंह बिष्ट, प्रदीप वशिष्ठ, सतीश चैहान, राजेश कुमार, सतीश कुमार, रमेश नौटियाल, देशराज डुडेजा, सबल सिंह पंवार, सभासद अंकुर खन्ना, सुखदेव सिंह, संतोष लिंगवाल, दीपा चैहान, खुर्शीद अहमद समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top