उत्तराखंड

पहाड़ के युवाओं के अंदर है बदलाव की ताकतः कोठियाल

पहाड़ के युवाओं के अंदर है बदलाव की ताकत..

रानीगढ़ पट्टी के विभिन्न गाँवों का किया दौरा

यूथ फाउंडेशन से भर्ती हुए युवाओं के परिजनों से मिले कर्नल कोठियाल

रुद्रप्रयाग। यूथ फाउंडेशन के संस्थापक और निम के पूर्व प्राचार्य कर्नल (रि) अजय कोठियाल ने रानीगढ़ पट्टी के विभिन्न गांवों का पैदल भ्रमण कर पूर्व सैनिकों और स्थानीय ग्रामीणों से मुलाकात की। इस मौके पर स्थानीय लोगों ने कर्नल कोठियाल का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

कर्नल कोठियाल इन दिनों यूथ फाउंडेशन के कैम्प से भर्ती हुए युवाओं के परिजनों से मुलाकात करने उनके गांव में पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही वह गांव के युवाओं से भी मिल रहे हैं। रानीगढ़ पट्टी की ग्राम पंचायत क्वांली, तोरियाल, जसोली ग्वाड़, लदोली, बीना समेत अन्य कई गांवों में पैदल भ्रमण करते हुए कर्नल कोठियाल ने ग्रामीण लोगों और पूर्व सैनिकों से मुलाकात की। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधान संजय चैधरी, विजय जसोला ने कहा कि यूथ फाउंडेशन युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए उल्लेखनीय काम कर रही है। उन्होंने कहा कि यूथ फाउंडेशन के कैम्प से सेना में अभी तक आठ हजार से अधिक युवा भर्ती हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि केदारनाथ आपदा के बाद किसी ने उम्मीद नहीं की थी कि अगले पांच-दस सालों में यात्रा शुरू हो पाएगी। यह कर्नल कोठियाल का जज्बा था कि केदारनाथ यात्रा एक वर्ष में ही सुचारू हो गई। उन्होंने कहा कि कर्नल कोठियाल पहाड़ के युवाओं के भविष्य को संवारने की दिशा में अच्छा काम कर रहे हैं। स्थानीय लोगों ने कर्नल कोठियाल के राजनीति में आने को सही कदम बताया और कहा कि अब वे और बेहतर तरीके से पहाड़ की सेवा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज पूरा पहाड़ कर्नल कोठियाल के साथ खड़ा है।

इस अवसर पर कर्नल कोठियाल ने कहा कि पहाड़ के युवाओं के अंदर बदलाव लाने की पूरी ताकत है। हमें युवाओं की ताकत का सही दिशा में इस्तेमाल करना है। पहाड़ की महिलायें जीवट होती हैं। उनके अंदर साहस और धैर्य होता है। इसीलिए पहाड़ जिंदा है। उन्होंने कहा कि अब यूथ फाउंडेशन के युवा अपने गांवों में ग्रामीणों की विभिन्न विभागों से सम्बंधित समस्याओं का भी दूर करने का प्रयास करेंगे। इस दौरान कर्नल कोठियाल ने पर्यावरणविद जगत सिंह चौधऱी के मिश्रित जंगल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने जंगल में विभिन्न प्रजाति के पेड़-पौधे देखने के बाद इसे श्री चैधरी की अथक मेहनत का प्रयास बताया।

इस मौके पर बुद्धि सिंह चैधरी, विशन सिंह, पूरण सिंह चैधरी, जगमोहन चैधरी, गोविंद सिंह, राजपाल सिंह चैधरी, जय सिंह, जसवंत सिंह, मनवीर सिंह, रणजीत सिंह, देवेंद्र चैधरी, मथुरा देवी, गुड्डी देवी, विजय जसोला, जय प्रकाश जसोला, धर्मानंद मैठानी, विक्रम चैधरी, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष दिव्यांशु बहुगुणा, पूर्व उपाध्यक्ष अजय पुंडीर समेत अन्य लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top