देश/ विदेश

Weather Update पहाड़ों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश ने बड़ाई ठण्ड…

Weather Update पहाड़ों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश ने बड़ाई ठण्ड…

देश-विदेश : फरवरी का महीना शुरू हो गया है लेकिन सर्दी कम होने का नाम नहीं ले रही है। उत्तर भारत में फिर सर्दियों ने वापसी की है, तीन पहाड़ी राज्यों में बर्फ की चादर से जमीन ढक गई है। ज्यादातर हिल स्टेशन में पारा शून्य से नीचे जा चुका है। जिसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत कई मैदानी राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

 

कई राज्यों में बारिश की संभावना…

आज भी दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना है। कुछ दिन पहले लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत मिल गयी थी, लेकिन ताजा बर्फबारी से एक बार फिर मौसम में बदलाव आ गया है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर में कई जगहों पर बारिश हुई है। मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव हुआ है। पंजाब के लुधियाना में भी जमकर बारिश हुई, जिसकी वजह से दिन में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक से दो दिनों तक मौसम का हाल कुछ इस तरह ही रहने वाला है।

 

 

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी…

मौसम विभाग ने शुक्रवार यानि पांच फरवरी को भी बारिश होने की संभावना जताई हुई है। न्यूनतम तापमान में अगले तीन दिन तक सामान्य स्थिति बने रहने की संभावना है। उत्तर भारत के तीन पहाड़ी इलाकों, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में बर्फबारी देखने को मिली है। इन राज्यों में धरती ने एक बार बर्फ की चादर ओढ़ ली है और न्यूनतम पारा फिर से गोता लगा रहा है। हिमाचल प्रदेश के मनाली में बर्फबारी हो रही है तो शिमला में कई दिनों से बर्फ पड़ने के बाद बर्फ की मोटी परत जम गई है। एक तरफ मनाली में सैलानी लुफ्त उठा रहे हैं तो दूसरी तरफ शिमला में जेसीबी की मशीनों से बर्फ हटाई जा रही है।

 

 

औली में तापमान शून्य से नीचे…

यही नहीं उत्तराखंड में भी बर्फबारी पड़ रही है। चमोली जिले के औली में बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है। औली में रात का तापमान शून्य से नीचे हो चुका है। मौसम विभाग की माने तो अगले एक से दो दिनों तक बर्फबारी हो सकती है। औली के अलावा बदरीनाथ, हेमकुंठ साहिब और फूलों की घाटी में भी बर्फ गिरी है।

 

 

गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान -6.4 डिग्री…

जम्मू-कश्मीर के पटनीटॉप पर ताजा बर्फबारी हुई है, इसके बाद यहां कई इंच तक बर्फ जम गई है। इसके अलावा श्रीनगर घाटी और ऊंचाई वाले इलाके जैसे गुलमर्ग और पहलगाम में भी बर्फबारी हुई है। गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइनस 6.4 डिग्री दर्ज किया गया है। इस बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों पर बारिश की संभावना बढ़ गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top