देश/ विदेश

सिक्किम के नाथुला में भीषण हिमस्खलन से सात पर्यटकों की मौत..

सिक्किम के नाथुला में भीषण हिमस्खलन से सात पर्यटकों की मौत..

आज भी चलेगा रेस्क्यू ऑपरेशन..

 

 

 

 

 

 

सिक्किम के नाथुला पहाड़ी दर्रे में आज भारी हिमस्खलन से सात पर्यटकों की मौत हो गई और 11 लोग घायल हो गए। हिस्खलन के बाद कई पर्यटकों के बर्फ में फंसने की आशंका है।

 

 

 

 

देश-विदेश: सिक्किम के नाथुला पहाड़ी दर्रे में आज भारी हिमस्खलन से सात पर्यटकों की मौत हो गई और 11 लोग घायल हो गए। हिस्खलन के बाद कई पर्यटकों के बर्फ में फंसने की आशंका है। बचाव अभियान जारी है। हिमस्खलन के दौरान 150 से अधिक पर्यटकों के क्षेत्र में होने की सूचना मिली है।

सिक्किम नाथुला सीमा क्षेत्र में बड़े हिमस्खलन से सात पर्यटकों की मौत होने और 11 लोगों के घायल होने की खबर है। सिक्किम के त्सोंग्मो में नाथुला दर्रे के पास हुए भयानक हिमस्खलन की चपेट में फंसे पर्यटकों को सुरक्षित निकालने के लिए युद्धस्तर पर बचाव अभियान चलाया जा रहा हैं। हालांकि मंगलवार की रात को रेस्क्यू ऑपरेशन रोक दिया गया। वहीं आज सुबह फिर से बचाव अभियान शुरू किया गया है।

केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर ने जताया दुख..

केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, “सिक्किम में भयावह हिमस्खलन के कारण लोगों की मौत और घायल होने की खबर बेहद दुखद है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं.” मृतक पीड़ितों में से, उनमें से तीन की पहचान नेपाल के नागरिकों के रूप में की गई है, और उनमें से दो अन्य उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के थे। बचाव अभियान में जुटी सेना के लिए मौसम चुनौती बना हुआ है. इसके चलते ही रेस्क्यू ऑपरेशन रोक दिया गया।

आज फिर शुरू होगा रेस्क्यू ऑपरेशन..

बुधवार सुबह पाकयोंग स्टेशन से एनडीआरएफ की टीम द्वारा एक और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जाएगा. कई राजनेताओं और मंत्रियों ने ट्विटर पर इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर दुख व्यक्त किया है। इससे पहले मंगलवार को, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दुखद आपदा पर दुख व्यक्त किया और जान गंवाने वालों और घायल हुए लोगों के लिए प्रार्थना की। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार सिक्किम में स्थिति पर करीब से नजर रख रही है और आश्वासन दिया कि एनडीआरएफ की टीम जल्द ही प्रभावित क्षेत्र में पहुंचेगी।

अब तक 14 लोगों को बचाया गया..

सेना ने कहा कि सिक्किम में गंगटोक-नाथू ला रोड पर मंगलवार दोपहर हुए हिमस्खलन के कारण कम से कम सात पर्यटकों की मौत हो गई और अभी भी कई लोगों के बर्फ में फंसे होने की आशंका है। भारतीय सेना ने अब तक करीब 14 लोगों को मौके से बचा लिया है और बाकी 20-30 पर्यटकों के अभी भी पांच-छह वाहनों के साथ बर्फ में फंसे होने की आशंका है। बचाए गए लोगों को तुरंत नजदीकी सैन्य चिकित्सा सुविधा में ले जाया गया, जहां सात लोगों ने दम तोड़ दिया और बाकी सात को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।

एंबुलेंस के जरिये मृतकों के पहुंचाए जाएंगे शव..

अधिकारियों ने कहा कि जान गंवाने वाले लोगों की पहचान शिवा पीएसडी लामिचानी, आशिका ढकाल, रेब्या सिंह, बाल सिंह, सौरव रॉय चौधरी, प्रीतम मति और मुना शाह श्रेष्ठा के रूप में हुई है। मृतकों में से कुछ लोग उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के मूल निवासी थे. जबकि, इनमें से तीन नेपाल के रहने वाले थे, जिनके शव सड़क मार्ग से उनके परिजनों के पास ले जाए जाएंगे।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top