देश/ विदेश

खुशखबरी: सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा, सबसे पहले भारत को मिलेगी वैक्सीन..

कोरोना वैक्सीन

खुशखबरी: सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा, सबसे पहले भारत को मिलेगी वैक्सीन..

देश-विदेश: कोरोना का संक्रमण देश में थमने का नाम नहीं ले रहा। सभी को वैक्‍सीन आने का इंतजार है। ताकि इस जानलेवा महामारी से छुटकार मिले। इस बीच सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने सोमवार को कहा कि कुछ दिनों में कोरोना वैक्‍सीन के इस्‍तेमाल की मंजूरी मिल जाएगी और कंपनी ने पहले से 4 से 5 करोड़ कोविशील्‍ड वैक्‍सीन के डोज तैयार कर रखे हैं।

 

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने राहत भरी खबर दी, कहा कि कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड ‘ की 4-5 करोड़ खुराक सबसे पहले भारत को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारे पास कोविशील्ड की 4-5 करोड़ खुराक है। एक बार जब हमें कुछ दिनों में विनियामक अनुमोदन मिल जाता है, तो यह सरकार को तय करना होगा कि वह कितना ले सकती है और कितनी तेजी से ले सकती है। हम जुलाई 2021 तक लगभग 30 करोड़ खुराक का उत्पादन करेंगे।

 

उन्होंने आगे कहा कि 2021 के पहले छह महीनों में वैश्विक स्तर पर कमी देखने को मिलेगी और इसका कोई समाधान भी नहीं है। लेकिन अगस्त-सितंबर 2021 तक अन्य वैक्सीन निर्माता कंपनी भी टीके की आपूर्ति करने में सक्षम होंगे।भारत में कोरोना वायरस की रोकथाम के संभावित टीके को जनवरी में बाजार में उतारने की तैयारियां चल रही हैं।

 

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय औषध नियामक की नजर ब्रिटेन के औषध नियामक पर है जो ऑक्सफोर्ड द्वारा निर्मित कोविड-19 के टीके को जल्द मंजूरी दे सकता है। भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट और फाइजर ने इस महीने की शुरुआत में अपने कोविड-19 टीकों के आपात इस्तेमाल के लिए भारत के औषध महा नियंत्रक (डीसीजीआई) को आवेदन दिया था। फाइजर निर्मित टीके को ब्रिटेन, अमेरिका और बहरीन समेत अनेक देश मंजूरी दे चुके हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top