उत्तराखंड

स्कूल खुलते ही उत्तराखंड सरकार ने दिए फीस जमा करने के निर्देश…

स्कूल खुलते ही उत्तराखंड सरकार ने दिए फीस जमा करने के निर्देश…

उत्तराखंड : प्रदेश सरकार ने गुरुवार को कहा, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूल 2 नवंबर, 2020 से कक्षा 10वीं और 12 वीं के छात्रों की फीस जमा कर सकते हैं। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने कहा है कि, राज्य में 10वीं और 12वीं के 2 नवंबर से स्कूल खोले गए थे। इसलिए स्कूल इसके बाद ही पूरी फीस ले सकते हैं, उस अवधि से पहले छात्राओं से केवल ट्यूशन फीस ली जाएगी।

 

धिरे-धिरे हालात ठीक होते आ रहे हैं, स्कूल फिर से खुलने लगे हैं ज्यादा तर छात्रों के माता-पिता भी इस फैसले से सहमत हैं। लेकिन कुछ ऐसे माता-पिता भी है जो सरकार के इस फैसले से बिलकुल सहमत नहीं है, उनका ऐसा कहना है कि जब तक छात्रों तक वैक्सिन नहीं पहुंच जाती तब तक सरकार को फिर से स्कूल नहीं खोलनी चाहिए।

 

कोरोना के कारण छात्रों को 10 महीनों तक घर के अंदर ही रहना पड़ा था। और देखा जाए तो कहीं ना कहीं शिक्षा का असली अर्थ भी खत्म हो गया था। ऑनलाइन के माध्यम से पढ़ने पर ठीक तरह से छात्रों को शिक्षा प्राप्त नहीं हो पा रही थी, क्योंकि ज्यादा तर छात्रों के पास ऑनलाइन क्लास करने का कोई भी साधन नहीं था, तो अब स्कूल फिर से खुलने पर उन छात्रों को काफी राहत मिलेगी जिनके पास एडवांस टेक्नोलॉजी नहीं है।

 

सुंदरम ने कहा कि केवल कक्षा 10 और 12 के छात्रों से ही फीस ली जसएगी। सरकार ने निजी स्कूलों से भी कहा है कि अगर किसी अभिभावक की वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है, तो वह उस मामले को सहकारी रूप से हल करें। “अगर 10 वीं और 12 वीं के अलावा किसी अन्य कक्षा के छात्रों से फीस ली जाती है, तो उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।” COVID-19 दिशानिर्देशों के बाद, उत्तराखंड में कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए 2 नवंबर को सात महीने के अंतराल के बाद स्कूल खोले गए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top