देश/ विदेश

अपना पर्सनल डेटा बचाएं फेसबुक और Twitter जैसी वेबसाइट से, ये तरीके रखेंगे आपको सेफ..

अपना पर्सनल डेटा बचाएं फेसबुक और Twitter जैसी वेबसाइट से, ये तरीके रखेंगे आपको सेफ..

देश-विदेश : जब ऑनलाइन प्राइवेसी की बात आती है तो ज्यादातर लोग इसे हल्के में ले लेते हैं मगर ये जरूरी है कि आप अपनी प्राइवेसी और ऑनलाइन शेयर किए जाने वाले पर्सनल डेटा पर अपने कंट्रोल में रखें. इसमें सोशल मीडिया वेबसाइट और ऐप शामिल हैं, जो हर दिन कई भारतीय उपयोग करते हैं.

 

 

दरअसल फेसबुक और Google जैसे प्लेटफार्मों ने अपने ऐड नेटवर्क को इस तरह से तैयार किया है कि वो आपके पर्सनल डेटा पर नजर भी रखते हैं.हालांकि, ऐसे तरीके हैं जो जिससे आप कुछ चीजों का कंट्रोल वापस ले सकते हैं और उन वेबसाइटों की पहुंच को सीमित कर सकते हैं, जो आपका पर्सनल डेटा चुराती हैं. यूजर ये खुद तय कर सकते हैं उनका डेटा कौन देख सकता है आयर कौन नहीं. इसके लिए शेन मैकनमे ने 6 आसान से स्टेप बताएं हैं जिससे आप अपनी कुछ प्राइवेसी सोशल मीडिया और ऐप्स से वापस ले सकते हैं.

ऐड को यूं करें मैनेज..

आप अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर टारगेट ऐड दिखाने वाले डेटा ऐडवर्टाइजर पर रोक लगा सकते हैं. अपनी प्राइवेसी और ऐड सेटिंग के जरिए इस पर नजर रखें और सोशल मीडिया पर ट्रैकिंग और ऐड टारगेट को रोक सकते हैं, जैसे कि ट्विटर पर ‘Off-Twitter Activity’ और फेसबुक पर ‘Ads Shown off of Facebook’ का इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

लोकेशन ट्रैकिंग बंद करें..

आपकी फोटो में लोकेशन ट्रैकिंग और हिस्ट्री, यहां तक ​​कि मेटाडेटा भी, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और ऐप्स को सटीक लोकेशन्स को ट्रैक और कैटलॉग करने की अनुमति देता है. ऐसे में एक अच्छा प्राइवेसी सुरक्षा कदम सभी सोशल मीडिया ऐप्स और कैमरे के लिए फोन पर अपनी लोकेशन सर्विस को बंद करना है. यदि आपके पास एक आईफोन है, तो आप इसे सेटिंग्स प्राइवेसी, लोकेशन सर्विस में पा सकते हैं. एंड्रॉइड पर, सेटिंग्स लोकेशन, शेयरिंग लोकेशन, हिस्ट्री को बंद करें और ऐप्स के लिए लोकेशन एक्सेस को एडजस्ट करें.

 

कहीं भी लॉग इन न करें..

Twitter और TikTok जैसे कुछ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर, आपको कंटेंट देखने के लिए लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है. लॉग इन करने से, ये प्लेटफॉर्म आपका काफी ज्यादा में डेटा स्टोर करते हैं जैसे कि आपकी यूजर जर्नी, सर्च किया गया कंटेंट और आपके द्वारा क्लिक किए जाने वाले ऐडों सहित कई चीजें इसमें शामिल हैं.

 

ऐप और गेम की परमिशन करें रद्द..

यदि आप अधिकांश लोगों को पसंद करते हैं, तो संभवत: आपने अपने फेसबुक या Google लॉग इन डिटेल्स के साथ दूसरे एप्लिकेशन और वेबसाइटों में एंटर किया होगा. जबकि ये उन साइटों को आपके डेटा तक पहुंच प्रदान करता है और फेसबुक को आपके बारे में अधिक जानकारी देता है. अपनी फेसबुक सेटिंग्स के जरिए आप परमिशन्स को रद्द कर सकते हैं या आप चुन सकते हैं कि आपके द्वारा अभी भी उपयोग किए जाने वाले ऐप्स और गेम्स का क्या डेटा लिया जा रहा है.

 

 

ऐडों पर क्लिक न करें..

कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और ऐप न केवल उन ऐडों पर नजर रखते हैं, जिन पर आप ते हैं, बल्कि ये भी देखा जाता है कि आप उन्हें देखने या उनके माध्यम से स्वाइप करने में कितना समय लगाते हैं. यदि आप चाहते हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या ऐप्स को आपके हितों के बारे में जानकारी न हो, तो वास्तव में सभी को एक साथ अनदेखा करने की आदत डालें. उदाहरण के लिए, आप इंस्टाग्राम और Google पर मिल सकने वाली शॉप सर्विस का उपयोग न करें. यदि आपको कोई ऐसी चीज दिखाई देती है, जिसे आप पसंद करते हैं, तो आप अपने ब्राउजर के माध्यम से VPN का उपयोग करके खोज सकते हैं.

 

 

बर्नर ईमेल एड्रेस बनाएं..

बर्नर ईमेल यानी एक अलग ईमेल आईडी. आपको एक अपने पर्सनल ईमेल एड्रेस के अलावा एक अलग आईडी भी बनाना चाहिए, जिसका इस्तेमाल कॉमन कामों के लिए करें. ईससे कंपनियां आपको ट्रैक नहीं कर पाएंगी. यहां पर ये जरूरी ध्यान रखें कि इस मेल आईडी को आप कॉमन ईमेल से लिंक न करें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top