उत्तराखंड

शिक्षक चैकियाल सारा भाई टीचर साइंटिस्ट नेशनल अवार्ड से सम्मानित..

शिक्षक चैकियाल सारा भाई टीचर साइंटिस्ट नेशनल अवार्ड से सम्मानित..

तीन दशकों से विज्ञान के क्षेत्र में कार्य करने पर मिला सम्मान…

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। रमन साइंस एंड टेक्नोलॉजी फाउंडेशन तथा नेशनल काउन्सिंल ऑफ टीचर साइन्टिस्ट इण्डिया ने विज्ञान शिक्षण के क्षेत्र में दिये जाने वाले देश के प्रतिष्ठित पुरस्कार सारा भाई टीचर साइंटिस्ट नेशनल अवार्ड 2021 से राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय डांगी गुनाऊ के अध्यापक हेमंत चैकियाल को सम्मानित किया। इस सम्मान से सम्मानित होने वाले हेमंत चैकियाल उत्तर भारत के पहले शिक्षक हैं। इससे पूर्व चार फरवरी को उन्हें गोल्ड मैडल तथा प्रशस्ति पत्र डाक से प्रदान किया गया था।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर उन्हें देश भर में तीसरे स्थान पर रहने का सर्टिफिकेट वर्चुअली प्रदान करते हुए एनसीटीएस के सचिव सन्दीप डी पाटिल ने चैकियाल के विज्ञान के क्षेत्र में तीन दशकों से किये जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि देश को ऐसे ही शिक्षकों की जरूरत है, जो बच्चों को पढ़ाने से जादा बच्चों में वैज्ञानिक नजरिए के साथ वैज्ञानिक दृष्टिकोण पैदा करने के लिए काम करें। जूम एप पर संपंन इस पुरस्कार वितरण एवं सम्मान समारोह में देश के जाने माने वैज्ञानिकों, इंजीनियरों के साथ-साथ एनसीटीएस के सभी जोन के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

 

कार्यक्रम में जम्मू के डायरेक्टर ऑफ स्कूल एजुकेशन ऑफिसर रवि शंकर शर्मा, एनसीटीएस नार्थ जोन के डायरेक्टर कुलदीप गुप्ता, विज्ञान प्रसार भारत सरकार के वरिष्ठ वैज्ञानिक कपिल त्रिपाठी, एनसीटीएस साउथ जोन के डायरेक्टर एस वी बुरली, एनसीटीएस के आईटी डायरेक्टर परमजीत सिंह, नेशनल डायरेक्टर गजेन्द्र जयपाला, डाॅ चन्द्रमोली जोशी आदि ने विजेताओं को संबोधित किया। इस सम्मान में चैकियाल को गोल्ड मेडल, नकद धनराशि, प्रशस्ति पत्र, मैरिट प्रमाण पत्र के साथ ही नेशनल काउन्सिंल ऑफ टीचर साइन्टिस्ट की आजन्म सदस्यता का पत्र भी प्रदान किया गया है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top