उत्तराखंड

आपदा की दृष्टि से जनपद अति संवेदनशील: देवमूर्ति

आपदा की दृष्टि से जनपद अति संवेदनशील….

कार्मिकों को दिया इंसीडेंट रिस्पांस सिस्टम का प्रशिक्षण…

रुद्रप्रयाग। तहसील जखोली में स्पेशलिस्ट आईआरएस बीबी गणनायक ने तहसील जखोली में गठित आईआरटी सदस्यों को इंसीडेंट रिस्पांस सिस्टम प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में तहसील स्तर पर गठित आईआरटी के साथ ही तहसील स्तर पर तैनात डीडीआरएफ टीम एवं तहसील में तैनात कार्मिकों द्वारा भी प्रतिभाग किया गया।

प्रशिक्षण में बीबी गणनायक द्वारा तहसील स्तर पर गठित आईआरटी के सदस्यों को आपदाओं के समय आईआरएस के तहत विभिन्न सेक्शनों यथा-आॅप्रेशन सेक्शस, प्लानिंग सेक्शन एवं लाॅजेस्टिक सेक्शन में अधिकारियों को दिये गये दायित्वों के बारें में विस्तृत जानकारी दी गयी। उप जिलाधिकारी जखोली देवमूर्ति यादव द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद रुद्रप्रयाग आपदाओं के दृष्टि से अति संवेदनशील जनपद है। जनपद की संवेदनशीलताओं के दृष्टिगत तहसील स्तर पर दिये जाने वाले प्रशिक्षणों से तहसील स्तर पर गठित आईआरटी को मजबूती प्रदान की गयी है।

वहीं तहसील ऊखीमठ में गठित आईआरटी को उनके कार्यों एवं दायित्वों के बारे में प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण में उपस्थित जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी हरीश चन्द्र शर्मा ने अवगत कराया कि शासन के निर्देशों के क्रम में प्रशिक्षण कार्यक्रम तहसील जखोली एवं ऊखीमठ में आयोजित किया गया। इसके अलावा पांच एवं छः दिसम्बर को जनपद स्तर पर गठित आईआरटी को बीबी गणनायक द्वारा उक्त प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। छः दिसम्बर को जनपद स्तर पर गठित आईआरएस के प्रशिक्षण में तहसील रुद्रप्रयाग में गठित आईआरटी द्वारा भी प्रतिभाग किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top