खेल

रोहित शर्मा कप्तान के तौर पर वनडे में है कमाल का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा कप्तान के तौर पर वनडे में है कमाल का रिकॉर्ड ,भारत के लिए रोहित शर्मा इससे पहले भी कप्तानी कर चुके हैं।

क्रिकेट जगत : एशिया कप 2018 का खिताब अपने नाम करने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की अगुआई में मैदान पर उतरेगी। टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली की इस टूर्नामेंट के लिए आराम दिया गया है। भारत इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच हांगकांग के खिलाफ 18 सितंबर को जबकि पाकिस्तान के खिलाफ 19 सितंबर को खेलेगा।

ये पहला मौका नहीं है जब रोहित शर्मा ने भारतीय टीम की कप्तानी की है। वो इससे पहले वर्ष 2017 में टीम की कप्तानी कर चुके हैं। श्रीलंका के खिलाफ उसी की धरती पर वनडे और टी20 सीरीज के लिए उन्हें विराट की गैर मौजूदगी में टीम का कप्तान बनाया गया था और भारत ने उनकी कप्तानी में दोनों सीरीज में जीत दर्ज की थी। वर्ष 2007 में वनडे में अपना डेब्यू करने वाले रोहित ने अब तक इस प्रारूप में कुल 6748 रन बनाए हैं। वनडे में उनका औसत 44.98 का है और उनके नाम पर 18 शतक और 34 अर्ध शतक है।

कप्तान के तौर पर तीन वनडे मैचों में रोहित का औसत बेहतरीन है। तीन वनडे मैचों में उन्होंने 108.50 की औसत से 217 रन बनाए हैं। इसमें एक दोहरा शतक (208*) भी शामिल हैं जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पिछले वर्ष बनाया था। रोहित एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी20 में तीन शतक लगाए हैं साथ ही वनडे में तीन दोहरा शतक लगाया है। उन्होंने अपना पहला दोहरा शतक दो नवंबर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में लगाया था। इसके तुरंत बाद ही उन्होंने 13 नवंबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में 173 गेंदों पर 264 रन की पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने अपना तीसरा दोहरा शतक श्रीलंका के खिलाफ वर्ष 2017 में बनाया था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top